नर भालू को रिझाने के लिए मादा भालू ने किया डांस, मोबाइल कैमरे में VIDEO कैद

माउंट आबू एक अभ्यारयण क्षेत्र है, जहां बड़ी संख्या में भालू रहते हैं. 

नर भालू को रिझाने के लिए मादा भालू ने किया डांस, मोबाइल कैमरे में VIDEO कैद
भालू की अठखेलियों के वीडियो अक्सर ही माउंट आबू में आते रहते हैं.

साकेत गोयल, सिरोही: अक्सर ही मनुष्य प्रेमी अपनी प्रेमिका को रिझाने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं पर जानवर भी अपनी भावना प्रकट करने के लिए कई तरह के जतन करते हैं.  

ऐसा ही एक नजारा सिरोही जिले के माउंट आबू में भालू का देखने को मिला.  यहां एक मादा भालू नर भालू को रिझाने के लिए डांस कर रही है और यह कुछ मनमोहक दृश्य कार में सवार एक शख्स ने अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर दिया. 

माउंट आबू एक अभ्यारयण क्षेत्र है, जहां बड़ी संख्या में भालू रहते हैं. अक्सर ही भालू के हैरतगंज कारनामे देखने को मिलते हैं. कभी भालुओं को पहाड़ियों पर अठखेलियां करते देखा जाता है तो कभी फ्रीज से आइसक्रीम खाते. चार दिन पूर्व ही माउंट आबू के वीर बाबा मंदिर में भालू पूजा और भोजन के बाद लाइट बंद कर जाते हुए देखा गया. 

य़ह भी पढ़ें- नगर निगम चुनाव में लगाई गई वन विभाग कर्मचारियों की ड्यूटी, कैसे होगी जीवों की देखभाल

अब ऐसा ही एक और वीडियो सामने आया है, जिसमें भालू मनुष्य जैसी हरकत करते नजर आया है. रोटरी स्कूल के पास दो भालू शुक्रवार रात्रि में देखे गए. एक मादा भालू डांस करते हुए देखी गई. स्थानीय लोगों की माने तो मादा भालू सामने खड़े दूसरे नर भालू को अपनी और आकर्षित करने के लिए डांस कर रही है और मानो उसे मना रही हो. यह दृश्य कार में सवार एक शख्स ने अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर दिया. 

भालू की अठखेलियों के वीडियो अक्सर ही माउंट आबू में आते रहते हैं पर इस तरह यह वीडियो पहली बार देखा गया है. वहीं, भालू इन दिनों भोजन की तलाश में आबादी क्षेत्र का रुख कर रहे हैं.