राजस्थान: RU की अंतिम वर्ष का परीक्षा कार्यक्रम जारी, कोविड नियमों का होगा पालन

18 सितम्बर से जहां स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू होंगी तो वहीं लॉ, बीएड और सेमेस्टर की परीक्षाएं 23 सितम्बर से शुरू होंगी.

राजस्थान: RU की अंतिम वर्ष का परीक्षा कार्यक्रम जारी, कोविड नियमों का होगा पालन
राजस्थान विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी सूचना अपलोड कर दी गई है.

जयपुर: 18 सितम्बर से राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरु होने जा रही हैं. राविवि प्रशासन की ओर से परीक्षाओं को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. प्रदेश के करीब 180 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होने वाली परीक्षाओं को लेकर कोरोना (Corona) गाइडलाइन के पालन के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

18 सितम्बर से जहां स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू होंगी तो वहीं लॉ, बीएड (B.Ed) और सेमेस्टर की परीक्षाएं 23 सितम्बर से शुरू होंगी. परीक्षा केन्द्रों पर अब प्रश्न पत्र पहुंचाने का काम शुरू होने जा रहा है. 18 सितंबर से शुरू होने वाली परीक्षाओं में पुराने छपे प्रश्न पत्रों की ही परीक्षा होगी.

राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से नए पेपर नहीं छपवाए गए हैं. राजस्थान विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक वीके गुप्ता ने बताया कि 'पुराने प्रश्न पत्रों से परीक्षा होगी. सभी परीक्षा केन्द्रों को सूचित कर दिया गया है. साथ ही, राजस्थान विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी सूचना अपलोड कर दी गई है.'

उन्होंने कहा, 'परीक्षा का समय सिर्फ 2 घंटों का होने के चलते परीक्षार्थियों को सिर्फ तीन प्रश्नों का जवाब देना होगा तो वहीं सेक्शन की अनिवार्यता नहीं रहेगी. साथ ही जिन पेपर्स में छोटे 2-3 नम्बर के सवाल होते हैं तो ऐसे प्रश्न पत्रों में पेपर का 60 फीसदी हिस्से के जवाब ही देने होंगे. लेकिन उनकी गणना 100 फीसदी अंकों के आधार पर होगी. इसके लिए सभी परीक्षा केन्द्रों को सेंटर पर परीक्षा के दिन डिस्प्ले करने के भी निर्देश जारी किए गए हैं.'