close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोक कलाकार फकीरा खान का नाम गिनीज बुक में शामिल, पूरी दुनिया में दे चुके हैं प्रस्तुति

राजस्थानी लोक संगीत और सूफी संगीत को देश के अलावा दुनिया में पहचान दिलाने वाले अंतर्राष्ट्रीय लोक कलाकार फकीरा खान को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने सम्मानित किया.

लोक कलाकार फकीरा खान का नाम गिनीज बुक में शामिल, पूरी दुनिया में दे चुके हैं प्रस्तुति
उन्होंने कहा कि लोक संगीत का एक अलग आनंद है. (फाइल फोटो)

जयपुर: राजस्थानी लोक संगीत और सूफी संगीत को देश के अलावा दुनिया में पहचान दिलाने वाले अंतर्राष्ट्रीय लोक कलाकार फकीरा खान को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने सम्मानित किया. खान को यह सम्मान 103 देशों के 300 बड़े शहरों में 1000 से अधिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देने पर मिला है. 

सात समंदर पार विदेशी धरती पर राजस्थानी लोक संगीत से अपना लोहा मनवाने वाले लोक कलाकार फकीरा खान को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने नाम दर्ज कर सम्मानित किया. 

बाड़मेर में मिला सम्मान
कार्यक्रम में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स लंदन के अध्यक्ष संतोष शुक्ला व अधिक निर्णायक संजय पंजवानी ने बाड़मेर में एक कार्यक्रम के दौरान फकीरा खान को सम्मानित किया. यह अवार्ड इस बार हास्य कलाकार कपिल शर्मा को भी मिला है.

लाइव टीवी देखें-:

35 साल से लगातार हैं सक्रिय
मीडिया से बातचीत में फकीरा खान ने बताया कि वह पिछले 35 साल से लगातार ट्रेडिशनल फोक म्यूजिक को देश विदेश में अलग से पहचान दिला रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कई बड़े सिंगर्स के साथ काम भी किया है. उन्होंने कई टीवी चैनल्स में शो भी की है. जिसमें उन्होंने अपनी प्रस्तुति देकर राजस्थानी लोक कला की धमक को सात समंदर पार पहचान दिलाने वाले का प्रयास किया है.

पूरा जीवन किया समर्पित
उन्होंने यह भी बताया कि आज के समय में लोग बनेगी और लोक संगीत को पसंद नहीं करते हो लेकिन इसका एक अपना एक अलग ही मजा है. यह कला धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है. लेकिन इस को जिंदा रखने के लिए मैंने अपनी पूरी जिंदगी बिता दी है.

103 देशों की कर चुके हैं यात्रा
आपको बता दें कि फकीरा खान अब तक 103 देशों की यात्रा कर चुके हैं. इसके अलावा फकीर खान के साथ ही उनकी पूरी टीम राजस्थान के लोक संगीत के साथ सूफी संगीत को जिंदा रखे हुए हैं.