जयपुर: बापू की 150वीं जयंती का साल, हर जिले में बनाया जाएगा 'गांधी विलेज'

मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि गांधी के योगदान को आने वाली पीढ़ियां भी याद रखे. इसके लिए प्रत्येक जिले में गांधी विलेज विकसित किया जाएगा.

जयपुर: बापू की 150वीं जयंती का साल, हर जिले में बनाया जाएगा 'गांधी विलेज'
विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को गांधी के परिप्रेक्ष्य में मनाया जाएगा.

जयपुर: महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में एचसीएम रीपा और आईएएस एसोसिएशन (IAS Association) के तत्वाधान में 'गांधी एक सचित्र जीवनी' पुस्तक पर चर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे.

मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि गांधी के योगदान को आने वाली पीढ़ियां भी याद रखे. इसके लिए प्रत्येक जिले में गांधी विलेज विकसित किया जाएगा. सरकारी और निजी स्कूलों में गांधी की प्रदर्शनी, विद्यालयों में गांधी कार्नर, सप्ताह में एक बार गांधी पर चर्चा, डिजिटल कटेंट से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi), गांधी पोर्टल से स्कूल शिक्षा एवं कॉलेज शिक्षा को जोड़ना, गांधी के जीवन एवं स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान को स्कूल शिक्षा पाठ्यक्रम में नए स्वरूप में शामिल किया जाएगा. विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को गांधी के परिप्रेक्ष्य में मनाया जाएगा. 

आईएएस एसोसिएशन (IAS Association) की ओर से एचसीएम रीपा में 121 फीट खादी पर गांधी का सचित्र जीवन की प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें गांधी के जीवन से जुड़े अनछुए पहलुओं को शामिल किया गया. मुख्य सचिव ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। पद्मश्री डॉ. पुष्पेश पंत ने गांधी एक सचित्र जीवनी पुस्तक के लेखक प्रमोद कुमार से संवाद करते हुए कहा कि यह पुस्तक एक होम्योपैथिक डोज के समान है, जिसकी आदत होने पर इसे बार-बार लेना पड़ता है. इसमें सरल शब्दों एवं चित्रों का अद्भुत संकलन है, जो हर बार कुछ न कुछ नई चीज देता है.

कार्यक्रम में एचसीएम रीपा निदेशक अश्विनी भगत, आईएएस एसोसिएशन (IAS Association) की साहित्यिक सचिव मुग्धा सिन्हा, आईएएस पवन अरोड़ा, पूर्व मंत्री बीना काक, रिटायर्ड आईएएस आई.सी. श्रीवास्तव, सुधीर वर्मा, एस.एस.बिस्सा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.