कोरोना को लेकर गांधी जयंती पर गहलोत सरकार का महाअभियान, घर-घर पहुंचेगा मास्क

राजस्थान में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए गहलोत सरकार प्रदेश स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया है.

कोरोना को लेकर गांधी जयंती पर गहलोत सरकार का महाअभियान, घर-घर पहुंचेगा मास्क
गहलोत सरकार प्रदेश स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया है.

जयपुर: राजस्थान में कोरोना (Corona) संक्रमण को रोकने के लिए गहलोत सरकार लोगों में मास्क वितरण करेगी. 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती के अवसर पर प्रदेश में गांधीगिरी के जरिए जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा. जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) जयपुर में तो वहीं जिलों में मंत्री और विधायक घर-घर जाकर लोगों में ना केवल मास्क बांटेंगे बल्कि कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक भी करेंगे. सरकार ने प्रदेश में एक करोड़ मास्क वितरण का लक्ष्य किया है.

राजस्थान में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए गहलोत सरकार प्रदेश स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस अभियान की कार्य योजना पर मुहर लगाई गई. कैबिनेट बैठक में प्रदेश में महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर के दिन से अभियान चलाने का फैसला लिया गया.

सरकार ने लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए राजधानी जयपुर से लेकर विधानसभा स्तर तक जनप्रतिनिधियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में डोर टू डोर जाकर एक करोड़ मास्क बांटने का लक्ष्य तय किया है. 2 अक्टूबर के दिन जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सरकार के मंत्री मास्क वितरण करेंगे.  

3 और 4 अक्टूबर को मंत्री अपने प्रभारी प्रभार वाले जिलों और विधायक अपने विधानसभा क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को ना केवल मास्क बाटेंगे बल्कि उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और सैनिटाइज को लेकर जागरूक करने का काम भी करेंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि लोगों को अब गांधीगिरी के जरिए ही जागरूक करना है. इसके लिए बड़ी संख्या में स्वयंसेवी संस्थाओं एनजीओ और दूसरे संगठनों की मदद ली जाएगी. लोगों से मास्क लगाने का आग्रह किया जाएगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रशासनिक अधिकारियों से इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए निर्देशित किया है. सरकार का मानना है कि कोरोना संक्रमण को रोकने को अब केवल मास्क लगाने सोशल डिस्टेंसिंग रखने से ही रोका जा सकता है. कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सांसदों-विधायकों नेता प्रतिपक्ष और निकाय प्रमुखों के साथ भी संवाद किया. बैठक में सीएम ने इस अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सभी के सुझाव लिए मुख्यमंत्री ने विभिन्न दलों के नेताओं से भी अभियान को कामयाब बनाने में सहयोग का आग्रह किया है.