राजस्थान: शनिवार से विधानसभा का विशेष सत्र, कृषि कानून में संशोधन विधेयक ला सकती है सरकार

सदन में केंद्र के कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ पंजाब सरकार की तर्ज पर संशोधन विधेयक लाए जाएंगे. साथ ही सरकार कृषि संबंधी कानूनों का राज्य में प्रभाव 'निष्प्रभावी' करने के लिए संशोधन विधेयक ला सकती है.

राजस्थान: शनिवार से विधानसभा का विशेष सत्र, कृषि कानून में संशोधन विधेयक ला सकती है सरकार
कल से राजस्थान विधानसभा का विशेष सत्र है. (फाइल फोटो)

सुशांत पारीक/जयपुर: केंद्र के कृषि कानूनों (Agricultural Law) के खिलाफ आर-पार की लड़ाई का बिगुल बजा चुकी कांग्रेस इन कानूनों का सड़कों पर विरोध करने के बाद विधानसभा में भी इसके विरोध की तैयारी में है. राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Vidhansabha) का विशेष सत्र शनिवार से शुरू होने जा रहा है.

सदन में केंद्र के कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ पंजाब सरकार की तर्ज पर संशोधन विधेयक लाए जाएंगे. चर्चा ये भी है कि सरकार कृषि संबंधी कानूनों का राज्य में प्रभाव 'निष्प्रभावी' करने के लिए संशोधन विधेयक ला सकती है. पूर्व में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) भी इसके संकेत दे चुके हैं.

विधानसभा के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कहा है कि सदन की कार्रवाई बिजनेस कमेटी तय करेगी. लेकिन शनिवार को संशोधन विधेयक पटल पर रख दिए जाएंगे. जानकारी के अनुसार, कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव के साथ ही कई लंबित पड़े विधेयक भी सदन में पेश किए जाएंगे.

हालांकि, मौजूदा सत्र 24 अगस्त को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था. लेकिन विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने विधानसभा की यह बैठक राज्य सरकार की ओर से अति आवश्यक शासकीय विधाई कार्य संपादित किए जाने के लिए की गई अनुशंसा पर बुलाई है.

दरअसल, हाल ही में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में शीघ्र ही विधानसभा का विशेष सत्र बुलाए जाने का निर्णय लिया गया था. गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कांग्रेस शासित राज्यों में कृषि कानूनों को लागू नहीं करने और विधानसभा में इन कानूनों पर चर्चा करने के निर्देश दिए थे.