जीके व्यास बनें राजस्थान मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष, पूर्व IPS पीएस गोयल होंगे सदस्य

महेश गोयल को आयोग में सदस्य पद पर नियुक्त किया है. अध्यक्ष और सदस्य की नियुक्ति के साथ ही आयोग का कोरम पूरा हो गया है. अभी तक आयोग में सदस्य जस्टिस महेश चंद्र शर्मा कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कामकाज देख रहे थे

जीके व्यास बनें राजस्थान मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष, पूर्व IPS पीएस गोयल होंगे सदस्य
जीके व्यास को बनाया गया राजस्थान मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष.

जयपुर: राज्य मानवाधिकार आयोग (State Human Rights Commission) में लंबे समय से खाली चल रहे अध्यक्ष और सदस्य के पदों पर नियुक्ति कर दी है. जस्टिस जीके व्यास (Justice GK Vyas) को राज्य मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

वहीं, भारतीय पुलिस सेवा (IPS) से रिटायर्ड महेश गोयल को आयोग में सदस्य पद पर नियुक्त किया है. अध्यक्ष और सदस्य की नियुक्ति के साथ ही आयोग का कोरम पूरा हो गया है. अभी तक आयोग में सदस्य जस्टिस महेश चंद्र शर्मा (Mahesh Chandra Sharma) कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कामकाज देख रहे थे.

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) ने इनके नियुक्ति आदेश जारी कर दिए हैं. गौरतलब है कि पूर्व अध्यक्ष जस्टिस प्रकाश टाटिया ने नवंबर 2019 में अपना इस्तीफा अध्यक्ष पद से दे दिया था. सरकार से नाराजगी के चलते उन्होंने इस्तीफा दिया था. उसके बाद से अध्यक्ष का पद खाली था. उनका कार्यकाल मार्च 2021 में पूरा होना था. नई नियुक्तियां होने से आयोग की पेंडेंसी कम होगी. त्वरित मामलों पर सुनवाई हो सकेगी. इससे आम जनता को राहत मिलेगी.