Jaipur Nagar Nigam ग्रेटर के पार्षदों की बल्ले-बल्ले, बढ़ सकते भत्ते, मिल सकते Laptop

जयपुर: जयपुर नगर निगम ग्रेटर (Jaipur Municipal Corporation Greater) बनने के बाद पहली साधारण सभा कल होगी. नगर निगम मुख्यालय (Municipal headquarters) में मेयर डॉक्टर सौम्या गुर्जर (Dr. Somya Gurjar) की अध्यक्षता में साधारण सभा होगी. 

यह भी पढ़ें- गंदगी से फीकी हो रही 'गुलाबी शहर' की खूबसूरती की रंगत, अधिकारी कहते 'सब ठीक है'

पहली बार ऐसा होगा, जब नगर निगम प्रशासन ने संशोधित बजट के आधार पर 2021-22 का बजट तैयार किया है. इस बैठक में वित्त वर्ष 2021-22 का 821.60 करोड़ का बजट पेश किया जाएगा, जो की वर्ष 2020-21 के संशोधित बजट से करीब 93 करोड़ का ज्यादा का होगा. बैठक में 9 प्रस्तावों के साथ आधा दर्जन से ज्यादा एडिशनल एजेंडे रखे जाएंगे.

यह भी पढ़ें- लापरवाही: Jaipur में Chomu House Circle पर अचानक धंसी सड़क, गड्ढे में गिरा चलता Auto

कल की बैठक की खास बातें
नगर निगम का 821.60 करोड़ का रखा बजट पेश करने के साथ 500 करोड़ का हुडको से कर्ज लेने और पार्षदों के भत्ते बढ़ाने सहित मेयर को समितियों के गठन के पावर देने का प्रस्ताव रखा जाएगा. बैठक में वित्त वर्ष 2021-22 का 821.60 करोड़ का बजट पेश होगा, जो की वर्ष 2020-21 के संशोधित बजट से करीब 93 करोड़ का ज्यादा का होगा. इससे पहले मौजूद वित्त वर्ष 2020-21 का 1255.29 करोड़ का बजट नगर निगम बोर्ड के बिना ही सरकार को भिजवाया था लेकिन अब इस बजट अनुमान में कटौती कर दी और इसे घटाकर 728.61 करोड़ का कर दिया. इस कटौती बजट का प्रस्ताव भी इस साधारण सभा में रखा जाएगा. बैठक में नगर निगम की ओर से खराब आर्थिक स्थिति को देखते हुए 500 करोड़ रुपये का लोन ऋण देने वाली संस्था हुड़को से लेने की तैयारी की जा रही है. ये ऋण नगर निगम ग्रेटर 13 साल में चुकाएगा.

821.60 करोड़ के बजट का हिसाब
शहर में नई सड़कों के निर्माण-33 करोड़ रुपये
सड़क, नालियों की मरम्मत पर- 40 करोड़
श्मशान, कब्रिस्तान में जरूरी कार्य करवाने पर- 3.60 करोड़
बिजली लाइन बिछाने पर- 12 करोड़
पार्कों के रखरखाव और पौधारोपण पर-18 करोड़
सीवरेज लाइन निर्माण पर- 15 करोड़
स्वच्छ भारत मिशन- 20 करोड़
हिंगौनिया गौशाला- 2.40 करोड़
नगर निगम की बिल्डिंग रखरखाव- 7.20 करोड़
सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट रखरखाव- 1.20 करोड़
दहलावास में नया ट्रीटमेंट प्लांट- 40 करोड़
शहर में साफ-सफाई- 60.03 करोड़
स्ट्रीट लाइट- 18 करोड़

150 पार्षदों को पहली ही बैठक में खुश करने की कवायद 
नगर निगम की बोर्ड बैठक में दूसरा सबसे मुख्य प्रस्ताव नगर निगम की संचालन समितियों के गठन से जुड़ा होगा. जानकारी के अनुसार, इस प्रस्ताव में समितियों के गठन के सभी अधिकारी मेयर सौम्या गुर्जर को दिए जा सकते हैं. वहीं अपने स्तर पर समितियों के चेयरमैन और सदस्यों का चयन करके प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भिजवाएं. जयपुर नगर निगम ग्रेटर में 150 पार्षदों को पहली ही बैठक में खुश करने की कवायद होगी. 

इस बैठक में भत्ते बढ़ाने और पार्षदों को लैपटॉप देने का प्रस्ताव भी रखा जाएगा. भत्तों में टेलीफोन, स्टेशनरी और वाहन भत्तों को बढ़ाना प्रस्तावित किया है. अभी टेलीफोन भत्ता 1500 रुपये, स्टेशनरी भत्ता 750 रुपये और वाहन भत्ता 1500 रुपये मिलता है, जिसे बढ़ाकर क्रमश: 2 हजार, 2 हजार और 7 हजार करने की तैयारी की जा रही हैं. इसके अलावा हर पार्षद को 2-2 बिट्स (ठेके पर अकुशल श्रमिक) भी देने का प्रस्ताव इस बैठक में रखा जाएगा. इसके अलावा नगर निगम ग्रेटर की सफाई व्यवस्था विशेषकर डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था के सम्बन्ध में लगातार मिल रही शिकायतों के समाधान के लिये चर्चा की जाएगी. 

वहीं, नये बिल्डिंग बायलॉज 2020 का अनुमोदन, समाज के कमजोर वर्गों के बच्चों के लिये निगम द्वारा विद्यालय खोलने का प्रस्ताव और पार्षदों के लिये रिंग रोड़ जयपुर,स्टेट हाईवेज को टोल फ्री करवाने के लिये राज्य सरकार को प्रस्ताव रखा जाएगा. 

बहरहाल, कल होने वाली बैठक से पहले भाजपा मुख्यालय पर प्री-बोर्ड की बैठक हुई. जिसमें भाजपा पार्षदों को एकजुट रहने की नसीहत दी गई. उधर कांग्रेस ने भी बोर्ड बैठक में अपने वार्ड में समस्याओं के मुद्दों उठाने का पुलिंदा तैयार कर लिया हैं.

 

English Title (For URL): 
good news for Jaipur Nagar Nigam Greater councillor allowances may be increased
Home Title: 

Jaipur Nagar Nigam ग्रेटर के पार्षदों की बल्ले-बल्ले, बढ़ सकते भत्ते, मिल सकते Laptop

Jaipur Nagar Nigam ग्रेटर के पार्षदों की बल्ले-बल्ले, बढ़ सकते भत्ते, मिल सकते Laptop
Caption: 
प्रतीकात्मक तस्वीर.
Yes
Is Blog?: 
No
Facebook Instant Article: 
Yes
Mobile Title: 
Jaipur Nagar Nigam ग्रेटर के पार्षदों की बल्ले-बल्ले,बढ़ सकते भत्ते, मिल सकते Laptop
Authored By: 
Deepak Goyal
Heading for Modify by Author: 
Edited By:
Publish Later: 
No
Publish At: 
Wednesday, January 27, 2021 - 16:38
Created By: 
Sandhya Yadav
Updated By: 
Sandhya Yadav
Published By: 
Sandhya Yadav
Request Count: 
189
Language: 
Hindi
Is Breaking News: 
No