मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व से Good News, बाघिन MT-2 ने दो शावकों को दिया जन्म

कोटा के मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व से सबसे बड़ी गुड न्यूज़ आई है. मुकुन्दरा में एक बार फिर किलकारी गूंजी है.

मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व से Good News, बाघिन MT-2 ने दो शावकों को दिया जन्म
इस ख़बर के साथ ही कोटा में पर्यटन के द्वार खुलने की उम्मीद भी जागी है.

हिमांशु मित्तल, कोटा: राजस्थान के कोटा के मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व से सबसे बड़ी गुड न्यूज़ आई है. मुकुन्दरा में एक बार फिर किलकारी गूंजी है. बाघिन MT-2 ने दो शावकों को जन्म दिया है. सेंचुरी के कैमरों में अपने दो शावकों के साथ विचरण करती बाघिन कैमरे में कैद हुई है. 
सीएम गहलोत ने ट्वीट कर ख़ुशी ज़ाहिर की है.

लम्बे इंतज़ार के बाद मुकुंदरा से ये ख़ुशख़बरी मिली है. पूरे मुकुन्दरा सेंचुरी और वन विभाग ने इस पर ख़ुशी जताई है. इस ख़बर के साथ ही कोटा में पर्यटन के द्वार खुलने की उम्मीद भी जागी है.

मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में एमटी-2 बाघिन के साथ दो शावकों की साईटिंग हुई है. उप वन संरक्षक, वन्यजीव, मुकन्दरा राष्ट्रीय उद्यान टी.मोहन राज ने बताया कि मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व में वर्ष 2018 में टाईगर रि-इन्ट्रोडक्शन के अंतर्गत एमटी-1 बाघ को मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व के एनक्लोजर में छोड़ा गया था. इसके बाद एमटी-2 बाघिन को एमटी-1 के साथ छोड़ा गया. 

1 जून की सायं टाईगर रिजर्व के उप वन संरक्षक टी. मोहन राज और क्षेत्रीय वन अधिकारी, दरा माखन लाल शर्मा को एमटी-2 बाघिन के साथ दो शावकों की साईटिंग हुई. उनके अनुसार इन शावकों की आयु ढाई से तीन माह की लग रही है. उन्होंने बताया कि शावकों की निरन्तर मॉनिटरिंग की जा रही है. गौरतलब है कि मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व को वर्ष 2013 में प्रदेश का तीसरा टाईगर रिजर्व नोटिफाईड किया गया था.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में पीने वालों को एक बार फिर झटका, इतनी महंगी हो गई शराब