close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

धारा 370 हटने के बाद कश्मीरी बच्चे पहुंचे राजस्थान, देखा जयपुर का हवा महल, जंतर-मंतर

कश्मीरी छात्रों के इस समूह ने राजस्थान के कई पर्यटक स्थलों के भ्रमण के दौरान राजस्थान की संस्कृति के बारे में भी जाना.

धारा 370 हटने के बाद कश्मीरी बच्चे पहुंचे राजस्थान, देखा जयपुर का हवा महल, जंतर-मंतर
इस दल ने होटल प्रबंधन संस्थान में छात्रों से बातचीत की.

जयपुर/दामोदर प्रसाद: जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद पहली बार कश्मीरी बच्चों का दल राजस्थान के भ्रमण पर पहुंचा है. भारतीय सेना के 'ऑपरेशन सद्भावना' के तहत यह भ्रमण आयोजित हुआ है. इस दौरान कश्मीर की मच्छल घाटी के 27 छात्रों का दल शुक्रवार को जयपुर पहंचा.

इस दौरान कश्मीरी छात्रों ने जोधपुर और अजमेर के पर्यटन स्थल देखने के बाद गुलाबी नगरी जयपुर पहु्ंचे. इन छात्रों के दल को राजमंदिर में पिक्चर भी दिखाई गई. साथ ही जयपुर शहर के आमेर महल, हवामहल, अल्बर्ट हॉल, और जंतर-मंतर के अलावा शहर के कई इलाकों का भी भ्रमण करवाया गया. इस दौरान इस दल ने होटल प्रबंधन संस्थान में छात्रों से बातचीत की. माना जा रहा है कि ऑपरेशन सद्भावना का उद्देश्य कश्मीरी बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ना है. 

मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश
आर्मी के मेजर दीपक कविया ने बताया कि धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर में तेजी से जनजीवन सामान्य हुआ है और अब भारत सरकार यह चाहती है कि यहां के युवाओं को देश के अन्य राज्यों की संस्कृति, पर्यटन स्थलों के अलावा कई अन्य जानकारियां भी दी गईं. जिससे ये बच्चे तेजी से मुख्यधारा से जुड़ कर क्षेत्र के विकास में योगदान दे सके. 

उत्साहित दिखें कश्मीरी बच्चें
राजस्थान पर्यटन के सहायक निदेशक उपेंद्र सिंह ने बताया कि इन छात्रों को राजस्थान की संस्कृति सभ्यता, स्थापत्य, उद्योग धंधे और पर्यटन स्थल की जानकारी दी गई. राजस्थान के पर्यटन स्थल के भ्रमण के दौरान कश्मीरी बच्चे काफी उत्साहित दिखे.