close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अलवर मॉब लिंचिंग: राजस्थान के गृहमंत्री ने कहा-पुलिस हिरासत में हुई अकबर की मौत

गुलाब चंद कटारिया ने कहा  कि मामलें में साक्ष्यों से पता चलता है कि रकबर की मौत पुलिस हिरासत में हुई है और सरकार इसकी न्यायिक जांच कराएगी .

अलवर मॉब लिंचिंग: राजस्थान के गृहमंत्री ने कहा-पुलिस हिरासत में हुई अकबर की मौत
राजस्थान के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया (फाइल फोटो)

अलवर: राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि अलवर मामलें में अकबर उर्फ रकबर खान की मौत पुलिस हिरासत में हुई है और इस मामले की न्यायिक जांच कराई जाएगी. अलवर में घटना स्थल का जायजा लेने के बाद कटारिया ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मामलें में साक्ष्यों से पता चलता है कि अकबर उर्फ रकबर की मौत पुलिस हिरासत में हुई है और सरकार इसकी न्यायिक जांच कराएगी .

गृहमंत्री ने कहा कि हमने अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को इस मामलें की जांच शुरू करने के लिए लिखा है. उन्होंने कहा कि पुलिस हिरासत में मौत के मामलें में पीडित परिजनों को दिए जाने वाले मुआवजे का निर्णय जिला स्तरीय विधिक कमेटी द्वारा लिया जाता है. ऐसे मामलों में जिला सत्र न्यायाधीश निर्णय लेते हैं.

उन्होंने कहा कि इसी तरह पहले भी पहलू खान के साथ मारपीट के मामले में राज्य सरकार ने 1.25 लाख रूपये का मुआवजा मृतक खान के परिजनों को दिया था. उसके बाद मुआवजा जिला विधिक कमेटी की अनुशंसा के आधार पर दिया जाता है.

मामले में आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट 
वहीं अलवर के रामगढ़ थाना क्षेत्र में गौ तस्करी के संदेह में कथित रूप से पीट-पीट कर मार दिये गये अकबर खान की मौत मारपीट के दौरान लगी चोट के सदमे से हुई है. मेडिकल बोर्ड ने शनिवार को खान के शव का पोस्टमार्टम किया. इसकी रिपोर्ट में मौत का कारण शरीर पर लगी चोट से हुआ सदमा बताया गया है. अलवर अस्पताल के तीन सदस्यीय मेडिकल बोर्ड में डॉक्टर संजय गुप्ता, डॉक्टर अमित मित्तल और डॉक्टर राजीव गुप्ता शामिल हैं.

अलवर के रामगढ़ थाना क्षेत्र के लालवंडी गांव में शुक्रवार—शनिवार की दरमियानी रात हुई घटना में खान के शरीर पर कई हिस्सों में चोट लगी थी. खान और उसका साथी असलम दो गायों को लेकर हरियाणा जा रहे थे. उसी दौरान कुछ लोगों ने अकबर खान उर्फ रकबर को पकड़कर उसकी बुरी तरह पिटाई कर दी.

सूचना मिलने पर पुलिस घटना स्थल पर पहुंची लेकिन खान को अस्पताल ले जाने में करीब दो-ढाई घंटे की देरी हुई. स्थानीय अस्पताल ले जाये जाने पर चिकित्सकों ने खान को मृत लाया गया घोषित कर दिया था.

(इनपुट- भाषा)