close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत में हजयात्रियों को अब घर बैठे मिल सकेगी ये नई सुविधा

इस सुविधा के आरंभ होने से दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में हजयात्रियों को यात्रा की तारीख को लेकर ऊहापोह की स्थिति से नहीं गुजरना होगा.

भारत में हजयात्रियों को अब घर बैठे मिल सकेगी ये नई सुविधा

नई दिल्ली : केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और भारतीय हज कमेटी ने इस साल की हजयात्रा आरंभ होने से कुछ दिनों पहले लोगों के लिए फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा शुरू की है, जिससे दूरदराज में रहने वाले हजारों लोगों काफी सहूलियत होगी. इस सुविधा के आरंभ होने से दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में हजयात्रियों को यात्रा की तारीख को लेकर ऊहापोह की स्थिति से नहीं गुजरना होगा.

हज समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान के मुताबिक, अब लोग घर बैठे फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि कर सकते हैं. उन्होंने बताया, ‘अब हज पर जाने वाले लोग हज कमेटी की वेबसाइट पर जाकर फ्लाइट की बुकिंग की पुष्टि कर सकेंगे.’

हज सब्सिडी खत्म होने का 80 फीसदी यात्रियों पर नहीं होगा कुछ खास असर, जानिए कैसे

खान ने कहा, ‘पहले ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा नहीं होने से लोगों को कई दिन पहले ही प्रस्थान स्थल (इम्बारकेशन प्वाइंट) वाले शहर में पहुंचना पड़ता है. इससे उन लोगों को खासी दिक्कत होती थी जो दूरदराज के इलाकों और गांवों से हज के लिए जाते थे.’ उन्होंने कहा, ‘यह सुविधा आरंभ होने से लोग अपनी फ्लाइट वाली तारीख से एक दिन पहले प्रस्थान स्थल वाले शहर पहुंचेंगे. इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी.’ इस साल हज यात्रियों के सऊदी अरब प्रस्थान करने का सिलसिला 14 जुलाई से आरंभ होगा. गौरतलब है कि इस बार भारत से करीब 175,000 लोग हज पर जा रहे हैं. इनमें से करीब 128,000 लोग भारतीय हज कमेटी के जरिए हज पर जाएंगे.