close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जोधपुर: कांगो फीवर के दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क, शहर में फॉगिंग जारी

जोधपुर के एक परिवार के 3 सदस्यों में इस रोग के लक्षण मिलने के बाद जोधपुर के 65 वार्ड की स्क्रीनिंग के साथ फॉगिंग चल रही है.

जोधपुर: कांगो फीवर के दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क, शहर में फॉगिंग जारी
जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में एक अलग वार्ड बनाया गया है.

जोधपुर: गुजरात के कई ज़िलों में कोहराम मचा रहे क्राइमिन कांगो हैमरेजिक फीवर (सीसीएचएफ) नाम के खतरनाक रोग ने अब राजस्थान में भी दस्तक दे दी है. इसका पहला मामला सीएम अशोक गहलोत के गृह क्षेत्र जोधपुर में सामने आया है. गौरतलब है क्राइमिन कांगो हैमरेजिक फीवर जानवरों के वायरस से फैलता है.

जोधपुर के एक परिवार के 3 सदस्यों में इस रोग के लक्षण पाए गए थे. जिसकी जानकारी मिलने के बाद चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए. इस दौरान दिल्ली और जयपुर से मेडिकल टीम ने जोधपुर में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की.

बनाया गया है अलग वार्ड
चिकित्सा विभाग ने जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में एक अलग वार्ड बनाया गया है. जहां कांगो फीवर, स्वाइन फ्लू, डेंगू और मलेरिया के मरीज इलाज के लिए आते हैं. विशेष वार्ड में 24 घंटे दो मेडिकल अफसर नियुक्त हैं. जो लगातार इलाजरत मरीजों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

LIVE TV देखें:

मंगाई गई कांगो फीवर की वैक्सीन
अस्पताल अधीक्षक एमके आसेरी ने बताया कि कांगो फीवर के मरीज सामने आने के बाद चिकित्सा विभाग ने जोधपुर और आसपास के जिलों में कार्यरत सीएमएचओ की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए थे. इसके साथ ही संदिग्ध स्थानों पर स्क्रीनिंग और फागिंग करवाई जा रही है. उन्होंने बताया कि कांगो फीवर के लिए वैक्सीन भी मंगा ली गई है.

पुणे में होता है टेस्ट
आपको बता दें कि कांगो फीवर का टेस्ट सिर्फ पुणे में ही किया जाता है और वहां से रिपोर्ट आने में दस 12 दिन लग जाते हैं. लेकिन एतिहातन कांगो के लक्षण दिखने पर उसका इलाज शुरू कर दिया जा रहा है.

प्रशासन ने दिए जरुरी निर्देश
कांगो फीवर के मरीज की बात सामने आने के बाद प्रशासन ने चिकित्सा विभाग और नगर निगम की टीम को निर्देश दे दिए है. इस दौरान जोधपुर के 65 वार्ड की स्क्रीनिंग के साथ फागिंग चल रही है.