यूनेस्को की ओर से CM गहलोत को दिया जाएगा यह अवार्ड

वास्तुकला की शानदार विरासत और जीवंत संस्कृति के लिए मशहूर ऐतिहासिक शहर जयपुर को यूनेस्को की सूचि वर्ष 2019 में शामिल कर लिया गया है.

यूनेस्को की ओर से CM गहलोत को दिया जाएगा यह अवार्ड
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जयपुर: वास्तुकला की शानदार विरासत और जीवंत संस्कृति के लिए मशहूर ऐतिहासिक शहर जयपुर को यूनेस्को(UNESCO) की सूचि वर्ष 2019 में शामिल कर लिया गया है. अब यूनेस्को(UNESCO) की और से हेरिटेज सिटी जयपुर(Heritage City Jaipur) को हेरिटेज खिताब से नवाजा जाएगा. डायरेक्टर जनरल ऑफ यूनेस्को 'ऑड्रे एज़ोले' प्रतिनिधि मण्डल के साथ जयपुर दौरे पर आ रही हैं. इस दौरान ये खिताब यूनेस्को(UNESCO) की ओर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) को दिया जाएगा.

इस मौके पर राज्य सरकार हेरिटेज सिटी(Heritage City) का अवार्ड मिलने पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित कर रही है. नगर निगम की और से 5 फरवरी को अलबर्ट हॉल पर कल्चरल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत(CM Ashok Gehlot), उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट(Deputy CM Sachin Pilot), यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल(UDH Minister Shanti Dhariwal) सहित केबिनेट मंत्री मौजूद रहेगें.

आपको बता दे की यूनेस्को(UNESCO) की विश्व धरोहर स्थल सूची में जयपुर को शामिल किया गया है. अहमदाबाद के बाद इस तरह की पहचान पाने वाला जयपुर देश का दूसरा शहर बन गया है. बाकू (अजरबैजान) में 30 जून से 10 जुलाई तक यूनेस्को की विश्व धरोहर कमेटी के 43वें सत्र के बाद इसकी घोषणा की गयी थी.