बीकानेर: प्रदेश भर में कार्तिक पूर्णिमा की धूम, कपिल सरोवर में भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी

साथ ही गुरु नानक के जन्मोत्सव पर कोलायत स्थित गुरुद्वारा साहिब पर विशेष शबद कीर्तन का आयोजन किया गया.  

बीकानेर: प्रदेश भर में कार्तिक पूर्णिमा की धूम, कपिल सरोवर में भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी
श्रद्धालुओं ने कपिल मुनि के मंदिर में पूजा-अर्चना की.

त्रिभुवन रंगा, बीकानेर: कार्तिक पूर्णिमा पर दर्शन के प्रणेता कपिल मुनि की तपोभूमि कोलायत में आयोजित मेले में आज हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. वहीं गुरु नानक के जन्मोत्सव पर कोलायत स्थित गुरुद्वारा साहिब पर विशेष शबद कीर्तन का आयोजन किया गया.

कार्तिक पूर्णिमा पर दो धर्मों के संगम स्थल के रूप में विख्यात कोलायत मेले में आज श्रद्धालुओं ने अलसुबह से ही कपिल सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर आपसी सौहार्द का परिचय दिया. जहां एक और हिंदू धर्म के श्रद्धालुओं ने कपिल मुनि के मंदिर में पूजा-अर्चना की, वहीं दूसरी ओर सरोवर परिसर बने गुरुद्वारा साहिब में सिक्ख धर्मावलंबियों ने मत्था टेक अरदास की.

मेले को लेकर प्रशासन द्वारा इस बार विशेष व्यवस्था की गई है. मेले में किसी तरह की अनहोनी की घटना को रोकने के लिए सभी मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और मेला स्थल की ऊंचे टावर से निगरानी रखी जा रही है.

साथ ही पर्यटकों के लिए सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं. आज शाम होने वाली महाआरती और दीपदान के लिए प्रशासन ने विशेष व्यवस्था की है. अधिकारियों ने बताया कि आज शाम 1 घंटे की महाआरती सभी घाटों पर की जाएगी, जिसमें साउंड सिस्टम और 3डी लाइट मेले में शाम को होने वाली दीपमाला का विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगी.