अगर आपकी राशि में बुध है प्रभावशाली, तो इन Fields में चमकेगी किस्मत

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में बुध ग्रह को बहुत प्रभावशाली ग्रह माना जाता है. ज्योतिषाचार्य सुमित रस्तौगी (Jyotishacharya Sumit Rastougi) के अनुसार बुध ग्रह (Mercury ) व्यक्ति के मस्तिष्क पर अपना प्रभाव रखता है और हम सभी जानते हैं कि जीवन के किसी भी क्षेत्र जैसे नौकरी, व्यापार, शिक्षा इत्यादी जीवन के सभी कार्यों में बुद्धि की परम आवश्यकता होती है.

अगर आपकी राशि में बुध है प्रभावशाली, तो इन Fields में चमकेगी किस्मत
प्रतीकात्मक तस्वीर

Delhi/Jaipur : ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में बुध ग्रह को बहुत प्रभावशाली ग्रह माना जाता है. ज्योतिषाचार्य सुमित रस्तौगी (Jyotishacharya Sumit Rastougi) के अनुसार बुध ग्रह (Mercury ) व्यक्ति के मस्तिष्क पर अपना प्रभाव रखता है और हम सभी जानते हैं कि जीवन के किसी भी क्षेत्र जैसे नौकरी, व्यापार, शिक्षा इत्यादी जीवन के सभी कार्यों में बुद्धि की परम आवश्यकता होती है. इस कारणवश इसका महत्व और भी बढ़ जाता है. बुध ग्रह लेखन का कारक होता है जितने भी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट (Important document) हैं उनको भी बुध प्रदर्शित करता है. हमारी लेखनी/ कलम भी बुध के अंतर्गत ही आते हैं. 

बुध गणित और बैंकिंग (Banking) का भी कारक होता है. इसके साथ ही गायन, संगीत, नृत्य का भी कारक होता है. इस कारणवश यदि जातक की कुंडली में बुध ग्रह की मजबूत स्थिति होती है उसको इन सभी क्षेत्रों में आसानी से सफलता प्राप्त हो जाती है.

यह भी पढ़ें- घर की ये चीजें ही हैं समस्याओं की वजह, तुरंत निकाल फेंकें नहीं तो हो जाएंगे कंगाल!

ज्योतिषाचार्य सुमित रस्तौगी बताते हैं कि जिन भी जातकों का बुध अच्छा होगा उनकी वाणी बहुत मधुर होगी व गायन, संगीत, नृत्य के क्षेत्र में भी उनको सफलता प्राप्त होती है. वह इसके साथ-साथ लेखन आदि के कार्य में उनको सफलता मिलेगी. उनकी लिखने की शैली बहुत सुंदर होगी. ऐसे व्यक्तियों की त्वचा कांति युक्त होगी क्योंकि बुध त्वचा का भी कारक होता है. 

इसके साथ ही वह काफी बुद्धिमान होंगे और अपने जीवन में किए गए निर्णय बहुत सोच समझकर लेंगे सूझबूझ से अपने निर्णय लेंगे. अपने सभी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट को संभाल के रखना भी अच्छे बुध की निशानी है. इसके साथ ही बहन, बुआ, बेटी, मौसी का भी पूर्ण सुख ऐसे जातकों को प्राप्त होता है. बुध हमारे नर्वस सिस्टम (Nervous system) स्नायु मंडल को भी दर्शाता है. इस कारणवश अच्छे बुध वाले जातक हाजिर जवाब होते हैं. इसके साथ ही अच्छे बुध वाले जातक हंसी-मजाक करने वाले होते हैं. उनका Sense of Humor बहुत अच्छा होता है. बुध ग्रह अच्छा होने के कारण जातक को पेड़ पौधे लगाना व बाग बगीचे खेलकूद के मैदान  में घूमना पसंद होता है. इसके साथ ही जातक अपने कॉपी किताब इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट इत्यादि को बहुत व्यवस्थित रूप से रखता है.

आइए जानते हैं खराब बुध के लक्षण
सबसे पहले बुध क्योंकि जातक की वाणी का कारक है तो सर्वप्रथम जातक की वाणी में किसी तरीके का दोष होना जैसे हकलाना तुतलाना व वाणी का तीखा होना अभद्र भाषा का प्रयोग करना खराब बुध की निशानी है. इसके साथ ही सुनने की शक्ति क्षीण होना व श्रवण शक्ति क्षीण होना. नाक में किसी तरीके की समस्या रहना जैसे साइनस भी खराब बुध की निशानी है. इसके साथ ही बहन, बुआ, बेटी, मौसी का सुख नहीं होना या उनसे खराब सम्बन्ध रहना भी खराब बुध की निशानी है.

मंदबुद्धि होना भी खराब बुध की निशानी है. इसके साथ ही त्वचा संबंधी रोग बने रहना भी खराब बुध की निशानी है. इसके साथ ही नपुंसकता संबंधी रोग भी अशुभ बुध की ही निशानी है. अशुभ बुध को ठीक करने के लिए क्या करें उपाय.

1-बहन, बुआ, बेटी, मौसी का सम्मान करें और उनको खुश रखें अच्छे संबंध बनाकर रखे.

2-किन्नरों को समय-समय पर हरे रंग की वस्तुएं कपड़े चूड़ियां इत्यादि दान करें.

3-प्रतिदिन फिटकरी से अपने दांत साफ करें.

4-प्रात काल नंगे पैर 10:15 मिनट हरी घास पर जरूर टहलें.

5-बुधवार को हरी मूंग का दान करें.

6-बुधवार के दिन गणेश जी को दूब घास चढ़ाएं.

7-गाय को हरा चारा खिलाएं.

8-अपने कलम/ पेन कॉपी/किताब महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स व संचार की वस्तु जैसे कंप्यूटर लैपटॉप प्रिंटर मोबाइल इत्यादि को व्यवस्थित रखें.

9-अष्टमी के दिन नौ कन्याओं को मूंग की दाल का हलवा खिलाएं.

10-छोटे बच्चों को खेल कूद संबंधी वस्तुओं का नियमित रूप से दान करें व कुछ समय उनके साथ खेल कर बितायें.

11-अपनी वाणी में मिठास लाने का प्रयास करें.

12- अपनी नाक की साफ सफाई का ध्यान रखे.

13-तांबे का छल्ला अनामिका उंगली में धारण करें.

14-छेद वाले सिक्के तांबे के गले में धारण करें.

15-हाथी दांत से बनी वस्तुएं भी अपने घर में रखना श्रेयस्कर रहेगा.

यह भी पढ़ें- शुक्र गृह का होने वाला है राशि परिवर्तन, होगी सुखों की वर्षा, जानिए आपका राशिफल