close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बीकानेर में मूंगफली की खरीद शुरू, किसानों को अच्छे दाम मिलने की उम्मीद

इस साल 11 मंडियों में सरकार की तरफ से मूंगफली की खरीददारी शुरू होने वाली है. जिसको लेकर 5090 प्रति क्विंटल भाव निर्धारित किया जा चुका है.

बीकानेर में मूंगफली की खरीद शुरू, किसानों को अच्छे दाम मिलने की उम्मीद
यह मंडी देश की सबसे बड़ी मंडी मानी जाती है. (प्रतीकात्मक फोटो)

रौनक व्यास, बीकानेर: एशिया(Asia) की सबसे बड़ी मंडियो में बीकानेर(Bikaner) की अनाज मंडी शामिल है. इसे देश में मूंगफली की सबसे बड़ी मंडी भी माना जाता है. ऐसे में इस बार एक साथ 11 मंडियों में मूंगफली की खरीद शुरू हो गयी है. ऐसे में यहां हर दिन पचास हजार बोरियों की रोजाना आवक शुरू हो गयी है. ऐसे में इस बार किसानों को अच्छे दाम मिलने की उम्मीद बनी हुई है.

इस साल 11 मंडियों में सरकार की तरफ से मूंगफली की खरीददारी शुरू होने वाली है. जिसको लेकर 5090 प्रति क्विंटल भाव निर्धारित किया जा चुका है. यह भाव आने वाले 90 दिनों तक जारी रहेगा. वही, हर किसान से 25 क्विंटल तक की खरीद का हिसाब रखा गया है.

वहीं, इसी के साथ मूंगफली और मूंग के लिए 40881 किसानों ने मंडी में अपना पंजीकरण भी करवा लिया है. मूंगफली को लेकर बीकानेर(Bikaner), नोखा, नापासर, बज्जू, राववाला, पुगल, खाजूवाला सहित कई बड़ी मंडियो को शामिल किया गया है. लेकिन इन सब के बीच किसान कागजात ओर प्रक्रिया के सिस्टम को लेकर कई सवाल खड़े कर रहे है. वहीं, कल से सरकार की तरफ से मूंगफली की खरीद शुरू की जाएगी. इस साल किसानों की मूंगफली की खरीद को लेकर खासी उम्मीदें बनी हुई है.