close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर में आज से जमीन रजिस्ट्री कराना हुआ महंगा, डीएलसी की नई दरें लागू

एक सप्ताह से जयपुर के सब रजिस्ट्रार कार्यालयों में एक सप्ताह के दौरान औसतन हर 10 मिनट में एक रजिस्ट्री हो रही थी.

जयपुर में आज से जमीन रजिस्ट्री कराना हुआ महंगा, डीएलसी की नई दरें लागू
रेट बढ़ाए जाने से आम लोगों में काफी रोष है.

जयपुर: जयपुर जिले (Jaipur Disctrict) में दो साल बाद डीएलसी की नई दरें सोमवार से लागू हो गई है. अब आम लोगों को जमीन की रजिस्ट्री(Land Registration) करवाना महंगा हो जाएगा. रेट बढ़ने की जानकारी मिलने के बाद काफी लोगों ने पहले ही यह काम निपटाने की कोशिश की. 

बता दें, पिछले एक सप्ताह से जयपुर के सब रजिस्ट्रार कार्यालयों में काफी भीड़ जमी रही. पिछले एक सप्ताह से औसतन हर 10 मिनट में एक रजिस्ट्री हो रही थी.

LIVE TV देखें:

आपको बता दें कि चुनावों से ठीक पहले बीजेपी सरकार ने डीएलसी की रेट 10 प्रतिशत घटा दी थी. लेकिन चुनावों के बाद कांग्रेस सरकार ने डीएलसी की दरों को फिर से बढ़ा दिया. एक सप्ताह पहले हुई जिला भूमि दर निर्धारण समिति की बैठक में जमीन के रेट औसतन 15 प्रतिशत तक बढ़ाने की पर सहमति बनी. जिसके बाद आवासीय क्षेत्र की रेट 15 प्रतिशत तक बढ़ाए गए हैं. जिस कारण शहर की प्राइम लोकेशन में दुकान बनाना और मकान बनाना महंगा हो जाएगा.

नियमों के मुताबिक, डीएलसी की दरों को साल में एक बार बढ़ाया जा सकता है. सरकार को ये अधिकार है कि वो 49 फीसदी तक दरें बढ़ा सकती है. वैसे वसुंधरा सरकार ने डीएलसी रेट को घटा दिया था जिससे रजिस्ट्री कराना सस्ता हो गया था. लेकिन अब कांग्रेस के शासनकाल में कीमतों को फिर से बढ़ाया जा रहा है. जिससे आम लोगों में काफी रोष है.