close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: BJP विधायक दल की हुई बैठक, कांग्रेस को घेरने को बनी रणनीति

बीजेपी विधायक दल की बैठक का आयोजन सोमवार को राजधानी जयपुर में हुआ.

राजस्थान: BJP विधायक दल की हुई बैठक, कांग्रेस को घेरने को बनी रणनीति
इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई. (फाइल फोटो)

जयपुर: बीजेपी ने आगामी विधानसभा सत्र के पहले गहलोत सरकार को घेरने की तैयारी शुरू कर दी है. सोमवार को राजधानी जयपुर में बीजेपी विधायक दल की बैठक आयोजित हुई. इस दौरान नये विधायकों को विधायी कामजाज और प्रक्रिया की जानकारी देने के साथ ही सरकार को विधानसभा सत्र के दौरान घेरने के लिए मुद्दों पर भी विमर्श हुआ.

बैठक के दौरान बीजेपी के नेताओं ने विधायकों को साफ कह दिया कि जनहित के मुद्दों पर सरकार से हर संभव जवाब मांगना है. विधानसभा की 'ना-पक्ष लॉबी' में हुई बैठक के बाद पार्टी ने सभी को अनुशासित रखने की नीयत भी दिखाई है. बताया जा रहा है कि बैठक में बिना सूचना गायब रहे 11 विधायकों को पार्टी कारण बताओ नोटिस जारी करने जा रही है.

27 जून से शुरू होगा सत्र
आपको बता दें कि प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 27 जून से शुरू होगा. सत्र से पहले अपनी तैयारियों को धार देने के लिए बीजेपी ने विधायक दल की बैठक बुलाई. विधानसभा की ना पक्ष लॉबी में हुई बैठक में पार्टी ने विधायकों को जनहित के मुद्दे पूरी तैयारी और मजबूती से उठाने को कहा. 

किसानों के मुद्दों पर होगा जोर
इस दौरान नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने विधायकों से किसानों से जुड़े मुद्दे पुरज़ोर तरीके से उठाने को कहा. इसके साथ ही प्रदेश सरकार पर पिछली बीजेपी सरकार की बड़ी योजनाओं को बंद करने के आरोप भी लगाए.

विपक्ष पूछेगा सवाल
कटारिया ने कहा कि सरकार ने न तो किसानों का पूरा कर्ज माफ किया और न ही केन्द्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना का फायदा किसानों को दिलाया. कटारिया ने बताया कि वरिष्ठ विधायकों को भी अलग-अलग ज़िम्मेदारी दी गई है.

विधायी कामकाज की दी गई जानकारी
विधानसभा सत्र के शुरू होने के पहले विधायकों को बीजेपी ने विधायी कामकाज की जानकारी भी दी. विधानसभा की सदन शाखा के अधिकारियों और विषय विशेषज्ञों ने पार्टी के विधायकों को बताया कि प्राइवेट बिल, सरकारी बिल किस तरह लाये जाते हैं और प्रश्न किस जरिये पूछे जा सकते हैं. 

राठौड़ ने भी लगाया आरोप
प्रतिपक्ष के उप नेता राजेन्द्र राठौड़ ने बताया कि पिछले कुछ समय में प्रदेश में पुलिस का इकबाल कमज़ोर हुआ और कानून का राज नहीं रहा है. बीजेपी के विधायक सदन में सरकार से कानून-व्यवस्था समेत जनहित के तमाम मुद्दों पर जवाब मांगेंगे. इस दौरान राठौड़ ने गहलोत सरकार पर कई आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि सरकार ने विधानसभा को सिर्फ बजट सभा बनाकर रख दिया है.

कर्ज माफी होगा मुद्दा
किसान की कर्ज माफी के मुद्दे पर सरकार को घेरने की बीजेपी ने काफी तैयारी कर रखी थी. विधायक दल की बैठक के दौरान  इस संबंध में जानकारी देने के लिए पूर्व सहकारिता मन्त्री अजय सिंह किलक को बुलाया गया था.

संगठन महामंत्री रहे शामिल
बीजेपी विधायक दल की बैठक के दौरान पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर शामिल हुए. बैठक में 20 बीजेपी विधायक मौजूद नहीं थे. जिनमें से 11 के बारे में कोई भी सूचना पार्टी नेताओं को नहीं थी. उनपर पार्टी कारण बताओ नोटिस देने की तैयारी हो रही है.