close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: निकाय और पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किए निर्देश

राजस्थान में आगामी महीनों में होने वाले निकाय और पंचायती राज्य चुनाव के पूर्व राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के पूर्व तैयारियों को लेकर निर्देश जारी किए हैं.

राजस्थान: निकाय और पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किए निर्देश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी शुचि त्यागी ने इस संबंध में पत्र लिखा है.

विष्णु शर्मा, जयपुर: राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने चुनावों में कानून-व्यवस्था (Law and Order) चुनाव संबंधित अपराधों की रोकथाम और कंट्रोल के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. प्रदेश में स्थानीय निकाय (Civic Bodies Election) और पंचायती राज चुनाव (Panchayat Elections) को लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है. 

राज्य निर्वाचन आयोग की मुख्य निर्वाचन अधिकारी शुचि त्यागी ने प्रदेश के सभी रेंज आईजी, संभागीय आयुक्त, जयपुर, जोधपुर पुलिस कमिश्नर, जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर विशेष निर्देश दिए हैं. त्यागी ने अधिकारियों को फ्री एंड फेयर इलेक्शन के लिए वातावरण तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

प्रशासन को दिए गए ये निर्देश
उन्होंने आचार संहिता (Model Code of conduct)लागू होने से लेकर मतगणना तक सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी दी है. चुनाव के दौरान असामाजिक तत्वों, हिस्ट्रीशीटरों पर कंट्रोल करने सहित मारपीट, बूथ कैप्चरिंग की घटनाएं रोकने के लिए कठोर कार्रवाई करने की बात कही है. इसी तरह संवेदनशील और क्रिटीकल बूथों की पहचान कर सुरक्षा उपाय करने के निर्देश दिए हैं. 

लाइव टीवी देखें-:

इन बातों का रखना है ध्यान
उन्होंने संवेदनशील व क्रिटीकल मतदान केंद्रों की पहचान करने के अलावा कमजोर वर्गों के वोटरों को वोट देने से रोकने की संभावना वाले मतदान केंद्रों के पहचान करने का निर्देश दिए है. इसके अलावा पिछले चुनाव में हिंसा, मारपीट, बूथ कैप्चरिंग आदि घटनाएं हुई गड़बड़ी के कारण पुनर्मतदान हुआ हो. ऐसे मतदान केंद्रो की पहचान करने का निर्देश दिए गए हैं.

शराब की बिक्री पर भी रहेगी पाबंदी
इसके अलावा उन्होंने मतदान समाप्ति से 48 घंटे पहले तथा मतगणना के दिन शराब के उपयोग, बिक्री पर पाबंदी लगाने के निर्देश दिए हैं.