राजस्थान: ऑनलाइन हो रहा विश्व संग्रहालय दिवस का आयोजन, इस तरह लोग करेंगे दीदार

लोगों को संग्रहालय की झलक दिखाने के लिए पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग ने इसको ऑनलाइन (Online) दिखाने के प्रयास शुरू किए हैं. इसके लिए फेसबुक (Facebook) पेज तैयार किया गया है.

राजस्थान: ऑनलाइन हो रहा विश्व संग्रहालय दिवस का आयोजन, इस तरह लोग करेंगे दीदार
विभाग द्वारा इसके लिए विशेष थ्री डी (3 D) फोटोग्राफी करवाई गई है.

जयपुर: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लागू लॉकडाउन (Lockdown) के चलते आम लोगों को प्रदेश के प्रसिद्ध स्मारकों के वर्चुअल टूर से ही संतोष करना पड़ रहा है. दरअसल, लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने से संग्रहालय में प्रवेश बंद है.

सोमवार को विश्व संग्रहालय दिवस (International Museum Day) है. ऐसे में, लोगों को संग्रहालय की झलक दिखाने के लिए पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग ने इसको ऑनलाइन (Online) दिखाने के प्रयास शुरू किए हैं. इसके लिए फेसबुक (Facebook) पेज तैयार किया गया है.
 
विभाग द्वारा इसके लिए विशेष थ्री डी (3 D) फोटोग्राफी करवाई गई है. अब तक इस अवसर पर प्रदेश में पर्यटकों के लिए संग्रहालयों पर कार्यक्रम होते थे और कई निशुल्क टूर कराए जाते थे. लेकिन अब कोरोना लॉकडाउन के चलते यह दिवस सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म पर मनाया जा रहा है.

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और विभाग के फेसबुक पेज पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है. पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक प्रकाशचंद्र शर्मा ने बताया कि, इस अवसर पर विभाग की ओर से बनाया गया पोस्टर और वीडियो सोशल मीडिया पेज पर जारी किया गया है.

उन्होंने कहा कि, विभाग के अधीन आने वाले राजकीय संग्रहालयों और स्मारकों द्वारा सोशल मीडिया पेज पर ऑनलाइन प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. स्मारकों और संग्रहालयों के वर्चुअल टूर भी अपलोड किए गए है. शर्मा ने बताया कि, विश्व के किसी भी कोने पर केवल एक क्लिक में म्यूजियम का हर हिस्सा दिखाई दे जाएगा.

निदेशक ने कहा कि, इसमें म्यूजियम के बारे में जानकारी से लेकर यहां की विशेषताएं और म्यूजियम की प्रत्येक गैलेरी की बारे में विस्तार से बताया गया है. ताकि ऑनलाइन देखने वाले लोग निराश नहीं हों. उनको हर जानकारी आसानी से मिल जाए.