Rajasthan Assembly में उठा बंद सरकारी स्कूलों को दोबारा खोलने का मुद्दा, डोटासरा ने दिया यह जवाब

राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Assembly) में आज बंद सरकारी स्कूलों (Rajasthan Government School) को फिर से खोलने का मुद्दा भी उठा. 

Rajasthan Assembly में उठा बंद सरकारी स्कूलों को दोबारा खोलने का मुद्दा, डोटासरा ने दिया यह जवाब
शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा

Jaipur : राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Assembly) में आज बंद सरकारी स्कूलों (Rajasthan Government School) को फिर से खोलने का मुद्दा भी उठा. शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasra) ने आज विधानसभा (Rajasthan Assembly News) में बताया कि विगत सरकार की ओर से 2 हजार 450 विद्यालय बंद किये गये थे. राज्य सरकार (Rajasthan Government) ने इस  फैसले को गलत मानते हुये जन प्रतिनिधियों, कलेक्टर व एसडीएम से प्रस्ताव लेकर एक हजार 74 विद्यालय को फिर से खोल दिये गये हैं. 

यह भी पढ़ें- BJP विधायक Saraf ने हाथ जोड़कर रखी फीस वसूली की बात, बोले- पैरेंट्स को राहत दिलाओ

डोटासरा प्रश्नकाल में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि विगत सरकार द्वारा आरटीई के नियमों के विपरीत बंद किये गये स्कूलों को वर्तमान सरकार ने फिर से शुरू किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने पारदर्शिता के साथ प्रदेश की सभी पार्टियों के जन प्रतिनिधियों को भागीदार बनाकर इन स्कूलों को शुरू करने के प्रस्ताव लिये गये. उन्होंने बताया कि फिर से स्कूल खोलने के प्राप्त प्रस्तावों में से एक हजार 74 स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है. उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र चौमूं में 75 विद्यालय बंद किये गये थे. यहां से विद्यालयों को फिर से शुरू करने के 9 प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं. 

इससे पहले विधायक रामलाल शर्मा (MLA Ramlal Sharma) के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में डोटासरा (Govind Singh Dotasra News) ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2018 से पूर्व समन्वित किये गये विद्यालयों की आर.टी.ई. एक्ट के परिपेक्ष्य में समीक्षा उपरान्त पर्याप्त नामांकन की सम्भावनाओं को ध्यान में रखते हुये गुणावगुण के आधार पर पुनः खोले जाने (डी मर्ज) की कार्यवाही की गई है.

उन्होंने बताया कि जयपुर जिले (Jaipur News) में वर्ष 2018 से पूर्व बन्द किये गये विद्यालयों में से जनवरी, 2019 से अब तक प्रारम्भिक शिक्षान्तर्गत 26 राजकीय (24 प्रावि व 02 उप्रावि) विद्यालय तथा माध्यमिक शिक्षान्तर्गत 32 राजकीय (28 प्रावि व 04 उप्रावि) विद्यालय पुनः प्रारम्भ किये गये हैं.

शिक्षा राज्य मंत्री (Rajasthan Education Minister) ने बताया कि जयपुर जिले में 2018 से पूर्व प्रारम्भिक शिक्षान्तर्गत कुल 452 (423 प्रावि व 29 उप्रावि) राजकीय विद्यालय समन्वित/मर्ज किये गये. इसी प्रकार जयपुर जिले (Jaipur Latest News) में 2018 से पूर्व माध्यमिक शिक्षान्तर्गत कुल 1032 ( 868 प्रावि, 163 उप्रावि व 1 मावि) राजकीय विद्यालय समन्वित/मर्ज किये गये.

यह भी पढ़ें- Jaipur News: Rajasthan Assembly में ACB की तारीफ, Kataria बोले- मिलना चाहिए सम्मान