महात्मा गांधी के सिद्धांतों को नई पीढ़ी तक पहुंचाना बेहद जरूरी: अशोक गहलोत

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर राज्य सरकार व विभिन्न संस्थाओं द्वारा साल भर प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. 

महात्मा गांधी के सिद्धांतों को नई पीढ़ी तक पहुंचाना बेहद जरूरी: अशोक गहलोत
मुख्यमंत्री ने बापू नगर के अंबर भवन में महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण किया.

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज बापू नगर में अंबर भवन में नए खादी भवन और महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण किया. इस अवसर पर सीएम गहलोत ने कहा कि महात्मा गांधी का जीवन ही उनका संदेश है लिहाजा महात्मा गांधी के आदर्श और सिद्धांतों को नई पीढ़ी तक पहुंचाना बेहद जरूरी है.

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर राज्य सरकार व विभिन्न संस्थाओं द्वारा साल भर प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. इसी कड़ी में आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बापू नगर के अंबर भवन में महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण किया. बाद में सीएम गहलोत ने राजस्थान खादी संघ के भवन का भी उद्घाटन किया. 

इस मौके पर खादी से बने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई. सीएम अशोक गहलोत ने प्रदर्शन में हर एक स्टाल पर जाकर निरीक्षण किया और खादी के उत्पादों की जानकारी ली. प्रदर्शन के दौरान ही मुख्यमंत्री ने खादी उत्पाद बनाने की प्रक्रिया भी देखी और सूत कातते हुए कारीगरों की हौसला अफजाई की. इस मौके पर खादी संघ से जुड़े पदाधिकारियों, कारीगरों व कुटीर उद्योग से जुड़े लोगों को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि आजादी से पहले गांधीजी का सपना था कि गांवों में सभी को रोजगार मिले और इसीलिए कुटीर उद्योग लगाए जाए. गहलोत ने कहा कि सरकार की भी मंशा है कि कुटीर उद्योग को बढ़ावा दिया जाए, लेकिन अकेले सरकार कुछ नहीं कर सकती। इसके लिए सभी संस्थाओं को भी आगे आना होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधीजी की 150वीं जयंती के कार्यक्रम एक साल तक बढाए गए हैं. यदि देश को अखंड रखना है, तो गांधी के सिद्धांतो पर चलना होगा. ऐसे में जरूरी है कि आने वाली पीढिया गांधी को जाने. गहलोत ने कहा कि स्कूल व कॉलेज में गांधीजी से जुड़े कार्यक्रम होने चाहिए। सीएम ने कहा कि आधुनिक समय तकनीकी व आईटी का है. ऐसे में सरकार इस बात पर काम कर रही है कि गांधीजी के तमाम संदेश इस तरह रखे जाए कि आने वाली पीढियों को पता लग सकेगा. गहलोत ने खादी पहनने पर जोर देते हुए कहा कि सरकार ने खादी उत्पादों पर 50 फीसदी छूट देकर खादी को प्रोत्साहन देने का काम किया है. अब लोगों को भी खादी को बढ़ावा देना चाहिए.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को गांधीवादी नेता के तौर पर जाना जाता है और खादी को बढ़ावा देने में भी उनका अहम योगदान रहा है. कांग्रेस सरकार में खादी पर 50 फ़ीसदी की छूट से खादी को लेकर लोगों का रुझान बढ़ा है. सीएम चाहते हैं कि इस रुझान के बाद अब नियमित तौर पर लोग खादी को अपनाएं. उम्मीद है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की यह पहल राजस्थान ही नहीं देश में खादी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का काम करेगी.