close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: टिड्डी दल पर नियंत्रण को लेकर कृषि मंत्री ने की अधिकारियों से चर्चा

टिड्डी दल को लेकर मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि जैसलमेर बाड़मेर में टिड्डी दल का प्रभाव सबसे ज्यादा है. इसके साथ ही कुछ दिन पहले जालौर में भी टिड्डीओं का दल देखा गया है.

जयपुर: टिड्डी दल पर नियंत्रण को लेकर कृषि मंत्री ने की अधिकारियों से चर्चा
मानसून के दौरान खाद बीज की किल्लत नहीं हो इसके लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं.

भरत राज/जयपुर: प्रदेश में टिड्डी दल को आगे बढ़ने से रोकने के लिए की जा रही कार्रवाई और खाद बीज की उपलब्धता को लेकर कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अधिकारियों से चर्चा की.

टिड्डी दल को लेकर 6 जिलों के अधिकारियों से चर्चा
टिड्डी दल को लेकर मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि जैसलमेर और बाड़मेर में टिड्डी दल का प्रभाव सबसे ज्यादा है. इसके साथ ही कुछ दिन पहले जालौर में भी टिड्डीओं का दल देखा गया है. बारिश के मौसम में यह टिड्डी दल आगे बढ़े नहीं इसके लिए इन तीन प्रभावित जिलों के साथ ही तीन अन्य इनसे जुड़े हुए जिलों के कलेक्टरों के साथ भी चर्चा की है. साथ ही उनको आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए. जोधपुर बीकानेर गंगानगर जिले इन तीन प्रभावित जिलों से जुड़े हुए हैं इसके साथ ही यहां के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं.

टिड्डी दल नियंत्रण के लिए पहले उपलब्ध करा दिया 40 वाहन
मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है. कहा है कि ग्रामीणों से भी लगातार टिड्डी दल को लेकर फीडबैक लेते रहें. इसके साथ ही अधिकारियों को दवाई छिड़कने के लिए आवश्यक वाहन उपलब्ध कराए हैं. मेलाथिन दवाई छिड़कने के लिए पहले ही इन जिलों में 40 वाहन उपलब्ध कराए दिए गए थे. मंत्री ने कहा कि अधिकारी मुस्तैदी के साथ काम करे.

किसानों को समय पर उपलब्ध कराएं गुणवत्तापूर्ण खाद बीज 
इसके साथ ही मंत्री लालचंद कटारिया ने मानसून के दौरान खाद बीज की किल्लत नहीं हो इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. उन्होंने सभी जिलों के अधिक अधिकारियों से चर्चा की और कहा कि किसानों को समय पर गुणवत्तापूर्ण खाद बीज उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए. कोताही बरतने पर अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी.

कई जगह से मिली ज्वार का बीज नहीं मिलने की शिकायतें
मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि ज्वार बाजरा के बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है हालांकि कई जगह से ज्वार का बीज नहीं मिलने की शिकायत भी मिली है इसको लेकर अधिकारियों को निर्देश दिया है की तत्काल वहां की स्थिति रिपोर्ट उपलब्ध कराएं.