Jaipur: सिगरेट-गुटखा की हुई कालाबाजारी, प्रशासन अनभिज्ञ, जनता की बढ़ी परेशानी

Jaipur News: क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं के साथ साथ बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू की काला बाजारी जोरों पर होने लग गई. लॉकडाउन बढ़ने की आशंका से व्यापारियों ने इनके दाम एकाएक बढ़ा दिए.

Jaipur: सिगरेट-गुटखा की हुई कालाबाजारी, प्रशासन अनभिज्ञ, जनता की बढ़ी परेशानी
वीकेंड कर्फ्यू में सिगरेट-गुटखा की जमकर हुई कालाबाजारी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: कोटपूतली में वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) को लेकर मिला-जुला असर रहा. व्यापारियों ने सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, बाजार बंद रखे. वहीं, दूसरी ओर आमजन इस गाइडलाइन से दूरी बनाते हुए रोजाना की तरह बाजार में घूमते नजर आए. शहर में बाइक सवार धड़ले से घूमते नजर आए.

इस वीकेंड लॉकडाउन में पिछले दो दिनों से सरकार द्वारा लॉकडाउन और बढ़ाने के कयास की चर्चा जोरों पर रही जिसके चलते कोटपूतली क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं के साथ साथ बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू की काला बाजारी जोरों पर होने लग गई. लॉकडाउन बढ़ने की आशंका से व्यापारियों ने इनके दाम एकाएक बढ़ा दिए.

इसका सीधा असर लोगों पर पड़ने लगा है. बता दें कि पिछले लॉकडाउन में भी यहां 10 रुपयए की खैनी 100 से 150 रुपए में बिकी थी. इस बार भी 10 रुपए में जो चार तंबाकू आती थी आज दो आ रही है. कई जगह तंबाकू खरीदने वालों में और बेचने वालों में झड़प होती नजर आई. एक व्यापारी ने तो खुल कर आगे और रुपए बढ़ाने की ग्राहक को धमकी दी. तंबाकू के शौकीन व्यक्तियों ने आरोप लगाया कि लॉकडाउन के नाम पर उन्हें ठगा जा रहा है. सरकार इन काला बाजारियों पर कार्रवाई करे.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Corona Update: कोरोना से 42 की मौत, 10514 नए मामले आए सामने

 

इस कालाबाजारी से ग्राहक ही परेशान नहीं है बल्कि रिटेलर भी परेशान हैं. उनका भी कहना है कि लॉकडाउन के नाम पर उनसे भी होलसेलर ज्यादा रुपए ऐंठ रहे है. जब कोटपूतली के तंबाकू स्टॉकिट्स और डिस्टिब्यूटर से संपर्क किया तो उन्होंने अपने पाले में आई गेंद को होल सेलर और रिटेलरों के पाले में फेंकते हुए कहा कि उनकी तरफ से कोई दाम नहीं बढ़ाए गए. कुछ लोग मनमर्जी कर रहे हैं. वहीं, मनमर्जी करने वालों से संपर्क किया तो उन्होंने डर के मारे साफ मना कर दिया कि वो माल बेच ही नहीं रहे हैं.

वहीं, कोटपूतली में लॉकडाउन के नाम पर हो रही काला बाजारी को लेकर प्रशासन से संपर्क किया गया तो तहसीलदार ने कहा कि अभी तक कोई शिकायत नंही आई है. अगर कला बाजारी की जा रही है तो उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-Rajasthan में Lockdown को लेकर बड़ी खबर, CM Gehlot आज ले सकते हैं कड़ा फैसला!

 

(नपुट-अमित यादव)