close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: फिल्म जगत को रास आया सांभरलेक, बॉलीवुड की टीम ने किया झील का दौरा

जयपुर से करीब 70 KM दूर सांभर झील पर 2 दर्जन से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. सांभर झील पर्यटकों के साथ-साथ बॉलीवुड इंडस्ट्री के लोगों को भी खूब पसंद आती है. 

जयपुर: फिल्म जगत को रास आया सांभरलेक, बॉलीवुड की टीम ने किया झील का दौरा
देश में नमक की सबसे बड़ी झील के लिए मशहूर सांभर लेक बॉलीवुड को बेहद पसंद है.

अमित यादव/सांभरलेक: राजस्थान में फिल्म पर्यटन को बढ़ावा मिलने और राज्य के विभिन्न स्थलों की पर्यटन क्षमताओं को प्रदर्शित होने के लिए अब एक नई उम्मीद जगी है.  राज्य को फिल्म टूरिज्म हब बनाने के लिए फ़िल्म जगत के एक दल ने जयपुर के सांभरलेक का दौरा किया. बता दें कि दशकों से राजस्थान, बॉलीवुड फिल्मकारों का फेवरेट डेस्टिनेशन रहा है. इस राज्य में कई सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है, जिनमे से अधिकतर सभी सुपरहिट साबित हुई है.

वहीं राजस्थान में झीलों की बात करें तो सांभर झील फिल्मकारों के लिए पसंदीदा जगह बन गई है. जयपुर से करीब 70 KM दूर सांभर झील पर 2 दर्जन से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. सांभर झील पर्यटकों के साथ-साथ बॉलीवुड इंडस्ट्री के लोगों को भी खूब पसंद आती है. इसीलिए पर्यटन विभाग की ओर से सांभर लेक को पर्यटन फिल्म सिटी की अपार संभावनाए तलाशी जा रही है.

राजधानी जयपुर में आयोजित हुए फिल्म टूरिज्म फेस्टिवल में सांभरलेक को लेकर अपार संभावना को देखते हुए फिल्म उद्योग से जुड़े लोग और पुरातत्व संरक्षण विभाग के अधिकारियों ने सांभर लेकर दौरे पर रहे. यहां फिल्म शूटिंग की अपार संभावनाओं को देखते हुए राइटर रिचा गौतम और राजकुमार सिंह पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के साथ यहां पहुंचे और झील का दौरा किया. 

जयपुर में आयोजित पीएचडी चेंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से आयोजित फिल्म टूरिज्म फेस्टिवल में सबसे ज्यादा सांभर में फोकस किया गया. देश में नमक की सबसे बड़ी झील के लिए मशहूर सांभर लेक बॉलीवुड को बेहद पसंद है. अब तक सांभर लेक में अब तक कई मशहूर बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. दूर से यह झील कश्मीर और हिमाचल की बर्फीली वादियों का अहसास कराती है. इस झील में अब तक इन फिल्मों के सीन शूट किये गये है. पीके, जोधा-अकबर, रामलीला, दिल्ली-6, सुपर 30, वीर  जैसी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. गौरतलब है कि जोधा-अकबर और सुपर 30 में भी ऋतिक रोशन मुख्य किरदार में थे. इसलिए वे यहां दूसरी बार शूटिंग करने आए थे.

गौरतलब है कि सांभर लेक को पहले ही पर्यटन नगरी का दर्जा मिल चुका है. और अब पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन फिल्म सिटी की संभावनाएं तलाशी जा रही है अगर सरकार के द्वारा इसे बढ़ावा दिया जाता है तो आने वाले समय में यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. साथ ही आसपास क्षेत्र में भी विकास के नए आयाम स्थापित होंगे.

केंद्र व राज्य सरकार ने देश का पहला सॉल्ट टूरिज्म सेंटर बनाने को लेकर 64 करोड़ की योजना के तहत कई प्रोजेक्टों पर कार्य किए गए हैं. लेकिन अभी तक पर्यटन यहां नहीं पहुच पा रहे हैं. अगर सरकार इस पर प्रसार प्रचार काम करें तो आने वाले समय में पर्यटकों की भरमार हो सकती हैं साथ मे प्रदेश में एक और नई जगह पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद भी जगेगी.