जयपुर: बेरोजगार युवाओं के लिए गहलोत सरकार करेगी रोजगार मेले का आयोजन

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार युवाओं को रोजगार देने और रोजगार से जुड़ी जानकारी देने के मकसद से प्रदेश भर में रोजगार मेले का आयोजन करने जा रही है. 

जयपुर: बेरोजगार युवाओं के लिए गहलोत सरकार करेगी रोजगार मेले का आयोजन
मेले के जरिए युवाओं को रोजगार के तमाम पहलुओं के बारे में डिटेल मिल पाएगी.

जयपुर: राजस्थान में गहलोत सरकार उन युवाओं तक जाएगी जो बेरोजगार हैं जिन्हें उद्योग धंधे लगाने हैं लेकिन पर्याप्त जानकारी और ऋण के अभाव में परेशानी झेलनी पड़ रही है. गहलोत सरकार प्रदेश में रोजगार मेलों के जरिए युवाओं को बदलते वक्त में उद्योग धंधों के तौर तरीके उन्हें शुरू करने के लिए गाइडेंस और ऋण की उपलब्धता के बारे में अहम जानकारी देगी. माना जा रहा है कि प्रदेश में जल्द रोजगार मेलों का आयोजन होगा तीन चरणों में होने वाले इन मेलों का पहला चरण जिला स्तर से शुरू किया जाएगा.

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार युवाओं को रोजगार देने और रोजगार से जुड़ी जानकारी देने के मकसद से प्रदेश भर में रोजगार मेले का आयोजन करने जा रही है. मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद उद्योग विभाग ने इस दिशा में कार्य योजना तैयार करनी है. माना जा रहा है जल्द ही रोजगार मेले की तारीखों का ऐलान होगा. 

उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा का मानना है कि राजस्थान सरकार ने कई सारी ऐसी योजनाओं की शुरुआत की है जो युवाओं के लिए बहुत लाभकारी है. लेकिन दूरदराज के क्षेत्रों में युवाओं को इन योजनाओं की सही ढंग से जानकारी नहीं है. रोजगार मेले का आयोजन इसी सोच के साथ करवाया जा रहा है. 

उद्योग मंत्री ने बताया कि रोजगार मेले में उन युवाओं को आमंत्रित किया जाएगा, जिन्होंने उद्योग विभाग के पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. इन युवाओं को अलग-अलग विभागों के एक्सपर्ट ना केवल विभिन्न उद्योग धंधों के बारे में उपयोगी जानकारी देंगे बल्कि नए रोजगार लगाने के लिए ऋण उपलब्ध करवाने के बारे में भी सरकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराया जाएगा. 

कुल मिलाकर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा है कि प्रदेश के युवाओं को बेरोजगारी भत्ते के साथ-साथ रोजगार की भी पर्याप्त अवसर मिले उन्हें सही मार्गदर्शन मिले. उन्हें रोजगार शुरू करने के लिए जो सरकारी सहायता लोन या संसाधनों के तौर पर मिलनी चाहिए उसकी पर्याप्त जानकारी हो. निश्चित तौर पर रोज में रोजगार मेले के जरिए युवाओं को इन तमाम पहलुओं के बारे में बारीकी से डिटेल मिल पाएगी. राजस्थान में युवाओं को रोजगार शुरू करने में लाभ होगा.