जयपुर साहित्य महोत्सव की आज से होगी ऑनलाइन शुरुआत, 300 वक्ता होंगे शामिल

JLF2021: करीब 25 भारतीय एवं 18 अंतरराष्ट्रीय भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 23 राष्ट्रों के 300 से अधिक वक्ता एवं कलाकार प्रस्तुति पेश करेंगे.

जयपुर साहित्य महोत्सव की आज से होगी ऑनलाइन शुरुआत, 300 वक्ता होंगे शामिल
जयपुर साहित्य महोत्सव की आज से होगी ऑनलाइन शुरुआत. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: राजस्थान में दस दिवसीय जयपुर साहित्य महोत्सव (Jaipur Literature Festival 2021) के 14वें संस्करण की ऑनलाइन शुरुआत शुक्रवार को होगी. इस दौरान, करीब 25 भारतीय एवं 18 अंतरराष्ट्रीय भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 23 राष्ट्रों के 300 से अधिक वक्ता एवं कलाकार प्रस्तुति पेश करेंगे.

लेखक और JLF के सह-निदेशक विलियम डेलरिम्पल ने कहा, 'मैं महोत्सव के कई पहलुओं से परिचित हूं और लॉकडाउन Lockdown एक बड़ी समस्या साबित हुआ. हालांकि, जिस तरह मेरी जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय स्तर के लेखकों को जोड़ना है, यह कई तरह से आशीर्वाद भी साबित हुआ.'

ये भी पढ़ें-Jaipur Literature Festival 2021: रणदीप गुलेरिया समेत 200 से अधिक वक्ता होंगे शामिल

 

उन्होंने कहा, 'पहले मुझे लेखकों को दस दिन या एक सप्ताह का कीमती समय देने और भारत आने के लिए आग्रह करना पड़ता था. अब मुझे केवल उन्हें केवल एक घंटे के लिए जूम कॉल (Zoom Call) के जरिए जुड़ने को कहना पड़ा.'

महोत्सव के दौरान इस वर्ष मशहूर भाषाविद् नोम चोम्स्की, वर्ष 2020 के बुकर पुरस्कार (Booker Prize) विजेता डगलस स्टुअर्ट, नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) से सम्मानित जोसेफ स्टिग्लिट्ज एवं मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) के अलावा माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) और अभिनेत्री-लेखिका प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) की उपस्थिति रहेगी.

ये भी पढ़ें-जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में चर्चा का विषय बना दिव्यांग मोहिनी का स्टॉल, जानें हुनर की कहानी

 

(इनपुट-भाषा)