जयपुर: युवाओं के रोजगार को लेकर मंत्री जी ने अशोक गहलोत से की विशेष मांग, CM ने कहा...

राजस्थान के औद्योगिक क्षेत्र कहे जाने वाले निंबाहेड़ा में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के लिए विशेष का कवायद की जा रही है. 

जयपुर: युवाओं के रोजगार को लेकर मंत्री जी ने अशोक गहलोत से की विशेष मांग, CM ने कहा...
उदयलाल आंजना इन श्रमिक संगठनों की मांग पर स्थाई समाधान की कोशिश कर रहे हैं.

जयपुर: राजस्थान सरकार के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना अपने विधानसभा क्षेत्र को रोजगार की नई सौगात देने की कवायद में जुटे हैं. उदयलाल आंजना की कोशिश है कि निंबाहेड़ा में औद्योगिक इकाइयों में महाराष्ट्र की तर्ज पर स्थानीय युवाओं को रोजगार में 75 फीसदी प्रतिनिधित्व दिया जाए. उदयलाल आंजना ने इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मांग की है और सीएम ने उन्हें जल्द कार्रवाई का भरोसा जताया है.

राजस्थान के औद्योगिक क्षेत्र कहे जाने वाले निंबाहेड़ा में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के लिए विशेष का कवायद की जा रही है. निंबाहेड़ा से विधायक और राजस्थान सरकार में सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना की कोशिश है कि स्थानीय औद्योगिक इकाइयों में स्थानीय युवाओं के 75% रोजगार का प्रावधान किया जाए इसके लिए आंजना ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से विशेष मांग की है.

चित्तौड़गढ़ जिले के निंबाहेड़ा की अगर बात की जाए तो वहां पर बड़ी सीमेंट फैक्ट्रियों और छोटी औद्योगिक इकाइयों को मिलाकर करीब एक दर्जन कारखाने संचालित है. जिनमे प्रमुख तौर पर जेके सीमेंट की दो इकाइयां वंडर सीमेंट न्यू वोको सीमेंट, फर्टिलाइजर प्लांट, सोयाबीन  के सर्वोदय तेल का कारखाना और पत्थरों के प्लांट शामिल है. 

इन कारखानों में करीब 50,000 से अधिक लेबर को रोजगार मिलता है. इन कारखानों के मालिक अन्य राज्यों के युवाओं को कम दरों पर काम पर लाते हैं. जिससे स्थानीय स्तर पर कई दफा रोजगार की मांग को लेकर संगठनों की ओर से विरोध प्रदर्शन किए जाते हैं. उदयलाल आंजना इन श्रमिक संगठनों की मांग पर स्थाई समाधान की कोशिश कर रहे हैं.

दरअसल, उदयलाल आंजना वर्तमान में महाराष्ट्र में टोल के ठेकेदार हैं महाराष्ट्र में नियमों के मुताबिक स्थानीय नागरिकों को रोजगार में प्रतिनिधित्व देने की अनिवार्यता है. लिहाजा, उदयलाल आंजना चाहते हैं कि उनके विधानसभा क्षेत्र में भी स्थानीय निकायों में 75% स्थानीय युवकों को ही रोजगार मिले पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निंबाहेड़ा के दौरे के दौरान उन्होंने सीएम से इस संबंध में मांग की थी सीएम ने उनकी मांग पर कार्रवाई का भरोसा जताया है. अगर ऐसा हो पाता है तो निश्चित तौर पर न केवल निंबाहेड़ा बल्कि चित्तौड़गढ़ जिले के युवाओं के लिए बड़ी सौगात होगी.