जयपुर नगर निगम चुनाव को लेकर हलचल तेज, दूसरे दिन 6 निर्दलीयों ने दाखिल किया नामांकन

जिला निर्वाचन अधिकारी अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि शनिवार और सोमवार को नामांकन भरे जाने की अधिक संख्या को देखते हुए नामांकन स्थलों पर अतिरिक्त स्टाफ लगाया जाएगा. 

जयपुर नगर निगम चुनाव को लेकर हलचल तेज, दूसरे दिन 6 निर्दलीयों ने दाखिल किया नामांकन
प्रतीकात्मक तस्वीर.

जयपुर: नगर निगम चुनाव (Municipal election) को लेकर हलचल तेज हो गई है. बीजेपी और कांग्रेस की ओर से प्रत्याशियों की घोषणा नहीं होने से अभी दावेदारी करने वाले टिकटों की उम्मीद लगाए बैठे हैं. नामांकन के दूसरे दिन 6 निर्दलीयों ने रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नामांकन दाखिल किया. 

साथ में कुछ टिकट का इंतजार कर रहे दावेदार जिला कलेक्ट्रेट सहित नामांकन स्थलों पर वोटर लिस्ट की नकल और नामांकन पत्र आवेदन लेते हुए नजर आए, जिनको टिकटों की उम्मीद नहीं है. उन्होंने रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया. 

यह भी पढ़ें- जयपुर: शहरी सरकार की होगी दो महिला मुखिया, लेकिन पुरूषों की तुलना में महिला वोटर पीछे

नगर निगम चुनाव में नामांकन के दूसरे दिन भी चुनवी माहौल फीका रहा. सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रिटर्निंग अधिकारी नामांकन का इंतजार करते हुए नजर आए. वहीं, विधानसभा क्षेत्रों के ईआरओ ऑफिस में प्रत्याशी अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में खुद के नम की सत्यापित कॉपी लेने के लिए जुटे रहे. दूसरे दिन नगर निगम ग्रेटर में 5 और हैरिटेज में 1 नामांकन दाखिल हुआ. लेकिन नामांकन पत्र आवेदन लेने के लिए ही दिनभर नामांकन स्थलों पर भीड़ जुटी रही. जिला निर्वाचन के आंकड़ों के अनुसार निगम हेरिटेज और ग्रेटर में करीब 400 से ज्यादा नामांकन लेकर गए हैं. 

भले ही दोनों पार्टियां ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है लेकिन टिकट मिलने के बाद भी प्रत्याशी शुभ मुहूर्त में अपन नामांकन दाखिल करेंगे. शुभ मुहूर्त के चलते नामांकन भरने के लिए प्रत्याशियों को नवरात्रि का इंतजार है. प्रत्याशियों और उनके समर्थकों का कहना है कि अभी अधिक मास चल रहा है. शनिवार को नवरात्रि स्थापना होगी इसके बाद ही नामांकन भरा जाएगा. ऐसे में शनिवार और सोमवार को नामांकन भरने के लिए एक साथ प्रत्याशी उमड़ेंगे. यह देखते हुए निर्वाचन अधिकारी भी अलर्ट हो गए हैं. उन्होंने भी अभी से तैयारियां शुरू कर दी है. 

जिला निर्वाचन अधिकारी अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि शनिवार और सोमवार को नामांकन भरे जाने की अधिक संख्या को देखते हुए नामांकन स्थलों पर अतिरिक्त स्टाफ लगाया जाएगा. नेहरा का कहना है कि 18 अक्टूबर को रविवार के दिन नामांकन स्थलों पर नामांकन लेने का काम नहीं होगा लेकिन वहां कोई भी जो चुनव लड़ना चाहता है, वह वोटर लिस्ट सहित नम नामांकन पत्र आवेदन पत्र ले जा सकता है.

बहरहाल, नामांकन के पहले दिन नामांकन स्थलों पर कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल जस्टिस बनए रखने की पुख्ता व्यवस्था की गई. साथ ही सुरक्षा के उच्च स्तर इंतजाम भी किए गए. सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए के लिए मतदान केंद्रों पर जिस तरह की व्यवस्था होती है, उसी स्तर की व्यवस्था की गई. नामांकन के लिए प्रत्याशी के साथ उसके प्रस्तावों को ही प्रवेश दिया जा रहा है.