नगर निगम चुनाव: सोमवार को नामांकन के लिए बस 4.30 घंटे का समय, प्रत्याशी ठोकेंगे ताल

नगर निगम चुनाव की सियासी बिसात पर जीत-हार के दावों के बीच बागियों के तेवर भी देखने लायक होंगे. 

नगर निगम चुनाव: सोमवार को नामांकन के लिए बस 4.30 घंटे का समय, प्रत्याशी ठोकेंगे ताल
प्रतीकात्मक तस्वीर.

जयपुर: नगर निगम चुनाव के लिए राजनैतिक पार्टियों की ओर से प्रत्याशियों की घोषणा नहीं होने के कारण नामांकन के चौथे दिन रिटर्निंग अधिकारी कार्यालयों में चुनावी रंग नहीं दिखा.

चौथे दिन 121 प्रत्याशियों ने 132 नामांकन पत्र रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष दाखिल किया. चार दिन में नगर निगम ग्रेटर और हेरिटेज में कुल 135 प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल हुए. नामांकन के अंतिम दिन सोमवार 19 अक्टूबर को साढे चार घंटे में चुनावी रंग के साथ गहमागहमी देखने को मिलेगी.

नगर निगम चुनाव के नामांकन के चौथे दिन भी प्रत्याशियों के टिकटों की घोषणा नहीं होने के कारण चुनावी रंग फीका नजर आया. कल रविवार का अवकाश है. अब सोमवार 19 अक्टूबर को नामांकन के अंतिम दिन साढे चार घंटे के समय में चुनावी रंग के साथ गहमागहमी का माहौल देखने को मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- नगर निगम चुनाव में BJP-कांग्रेस के खिलाफ चुनाव लड़ेगी RLP, बेनीवाल ने दिया बड़ा बयान

नगर निगम हेरिटेज और ग्रेटर के 250 वार्डों में चुनावी मैदान में ताल ठोकने के लिए अब सोमवार को केवल साढे चार घंटे का समय बचा है. नामांकन के अंतिम दिन बीजेपी-कांग्रेस दोनों ही प्रमुख पार्टियों के 250 वार्डों में 500 नामांकन के साथ बागी-निर्दलीयों के करीब 2500 नामांकन भरने की संभावना बताई जा रही है. इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी तैयारी में जुट गए हैं. 

सोमवार को दाखिल होंगे नामांकन
सोमवार को सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन ही दाखिल होंगे, जिसमें चुनावी मैदान में ताल ठोकने वाले प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे, जिन प्रत्याशियों को पार्टी का टिकट मिलेगा वो पार्टी के सिंबल से नामांकन दाखिल करेगा और जिन्हें टिकट नहीं मिला वो बागी होकर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में ताल ठोकेंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी अंतर सिंह नेहरा का कहना है कि इस बार शहर में नामांकन के लिए 25 स्थान तय किए हैं. वार्डों का विभाजन कर एक नामांकन स्थान पर 10 वार्डों के प्रत्याशी पर्चा भर सकते हैं.

नगर निगम हेरिटेज और ग्रेटर में नामांकन के चौथे दिन कुल 121 प्रत्याशियों ने 132 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए. जयपुर नगर निगम हेरिटेज में 37 प्रत्याशियों ने 41 नामांकन पत्र दाखिल किए. जयपुर नगर निगम ग्रेटर में 84 प्रत्याशियों ने 91 नामांकन पत्र दाखिल किए.

बहरहाल, 14 अक्टूबर को निर्वाचन की लोकसूचना जारी होने के बाद से अब तक दोनों निगमों के लिए कुल 135 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए हैं. रविवार को अवकाश रहेगा. सोमवार को नामांकन भरने का अंतिम दिन है. 20 अक्टूबर को  नाम वापसी के बाद कुल प्रत्याशियों की तस्वीर साफ होगी और पार्टी प्रत्याशियों, निर्दलीय प्रत्याशियों के समीकरण सामने आएंगे.

देखने वाले होंगे बागियों के तेवर 
नगर निगम चुनाव की सियासी बिसात पर जीत-हार के दावों के बीच बागियों के तेवर भी देखने लायक होंगे. अपने दल से मायूसी मिली तो नेताजी बागी होकर निर्दलीय के रूप में चुनावी दंगल में ताल ठोक सकते हैं. कहने का मतलब है चुनावी मौसम में खास पार्टी का जयकारा लगाने वाले नेताजी बगावत का बिगुल फूंक सकते हैं. पहले जिस दल के लिए पसीने बहाते थे उनके खिलाफ ही चुनाव के मैदान में ताल ठोक सकते हैं.