close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिए धर्म का सहारा ले रही पुलिस!

आठ धर्म गुरुओं ने यातायात नियमों की पालना करने, सफाई का ध्यान रखने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्ष लगाने तथा वृक्षों की देखभाल और सुरक्षा पर जोर दिया है. 

जयपुर: स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिए धर्म का सहारा ले रही पुलिस!
फाइल फोटो

जयपुर/ दामोदर प्रसाद: राजधानी जयपुर में अब पुलिस प्रशासन ने धर्म के सहारे स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण और यातायात नियमों की पालना के प्रति संगोष्ठी का आयोजन किया. शहर को स्वच्छ और हरा भरा बनाने के साथ ही यातायात नियमों की पालना के प्रति जागरूक करने की मुहीम शुरू की है. इसी कड़ी में जयपुर शहर ट्रैफिक पुलिस, जयपुर नगर निगम और रोटेरी क्लब जयपुर सिटीजन के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को नारायण सिंह सर्किल स्थित तोतूका भवन में सर्व धर्म संगोष्ठी का आयोजन किया गया.

तोतूका भवन में आयोजित सर्व धर्म संगोष्ठी में मंच पर सभी धर्मों के धर्मगुरू एक मंच पर नजर आए. वहीं कार्यक्रम में एसीएस होम राजीव स्वरूप, प्रमुख सचिव यूडीएच भास्कर और सावंत, जयपुर कलेक्टर जगरूप सिंह यादव और डीसीपी ट्रैफिक राहुल प्रकाश के साथ ही आमजन मौजूद रहे. कार्यक्रम में धर्मगुरूओं को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. 

इस मौके पर सभी धर्मों के धर्म गुरूओं से शहर को स्वच्छ और हरा भरा बनाने के साथ ही यातायात नियमों की पालना के प्रति लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया गया. डीसीपी ट्रैफिक जयपुर राहुल प्रकाश ने बताया कि इससे पहले भी कई जिलों में ऐसे आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया है. उन्होंने कहा कि धर्म के सहारे जनता जल्द जुड़ती है. इन धर्म गुरूओं के जरिए आमजन को शहर को स्वच्छ और हरा भरा बनाने के साथ ही लोगों को यातायात नियमों की सख्ती से पालना करने के लिए संदेश दिया जाएगा.

आठ धर्म गुरुओं ने यातायात नियमों की पालना करने, सफाई का ध्यान रखने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्ष लगाने तथा वृक्षों की देखभाल और सुरक्षा पर जोर दिया है. अपने अपने धर्म की मान्यताओं तथा पवित्र शास्त्रों, महापुरुषों के दिए गए संदेशों का हवाला देते हुए मानवता की रक्षा के लिए शासन और सरकार के साथ जनता जनार्दन को भी देश हित में परिवर्तन के लिए जागरूक होने का आह्वान किया. सरकारी विभागों को आपस में समन्वय स्थापित कर विकास कार्य करवाने पर जोर दिया. स्कूल कॉलेजों में बच्चों को इन तीनो बिन्दुओं सहित अन्य मुद्दों पर प्रेरित करने के लिए योजना बनाने तथा सेवा भावी संस्थाओं को कार्य करने के लिए आगे आने का मार्ग प्रशस्त किया.

इस मौके पर सभी धर्म गुरुओं तथा प्रशासनिक अधिकारियों ने शहर में अलग अलग क्षेत्रों में और धार्मिक स्थलों पर लगने वाले पोस्टर का विमोचन किया. अपने अपने उदबोधन में सरकारी योजनाओं तथा नियमों और मर्यादाओं की जानकारी देते हुए धर्म गुरुओं से अपने अनुयायियों को प्रेरित करने के लिए निवेदन किया. साथ ही अपने धर्म स्थलों को आदर्श रुप में विकसित करने, सफाई, पर्यावरण संरक्षण तथा यातायात नियमों के प्रति जागरूकता फैलाने का आह्वान किया. जेके जैन ने दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र के अध्यक्ष सुधांशु कासलीवाल का सफाई, वृक्षारोपण तथा ट्रेफिक अवैयरनेस बरतने बाबत संदेश पढकर सुनाया. साथ सुधीर गोधा ने कहा कि रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन हर वर्ष जनहित के एक नए मुद्दे पर संगोष्ठी का आयोजन करेगा.

इस सर्व धर्म संगोष्ठी में ठिकाना मोती डूंगरी गणेश मंदिर के महन्त कैलाश शर्मा, ठिकाना गोविंद देव जी के महन्त अंजन गोस्वामी, गलता पीठाधीश्वर स्वामी सम्पत कुमार अवधेशाचार्य, दरगाह कमेटी चेयरमैन नईम भाई, मुफ्ती सैयद अहमद अली, दिगम्बर जैन समाज के टोडरमल स्मारक ट्रस्ट के परमात्म प्रकाश भारिल्ल, श्वेताम्बर जैन समाज के अणुव्रत सम्पादक व लेखक महेन्द्र जैन, बिशप कैथोलिक चर्च के ओसवाल्ड लेविस, वैशाली नगर गुरुद्वारा के ग्रंथी सरदार अजित सिंह, गुरुद्वारा राजापार्क के ग्रंथी सरदार सतवंत सिंह, राजयोगिनी ब्रह्मा कुमारी सुषमा, ठिकाना काले हनुमान मंदिर से गोपाल दास जी महाराज के सुपुत्र योगेश जी महाराज, अमरापुरा मंदिर स्वामी भगत प्रकाश लक्की महाराज शामिल हुए.