close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देश का यह रेलवे स्‍टेशन बना सबसे स्‍वच्‍छ, दूसरे और तीन पायदान पर रहे ये स्‍टेशन

स्वच्छता सर्वे में उत्तर पश्चिम रेलवे को विगत दो वर्षों से लगातार भारतीय रेलवे के सभी जोन में प्रथम स्थान प्राप्त हो रहा है.

देश का यह रेलवे स्‍टेशन बना सबसे स्‍वच्‍छ, दूसरे और तीन पायदान पर रहे ये स्‍टेशन
(फाइल फोटो)

जयपुर: रेल मंत्रालय की ओर से रेलवे स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्तर पश्चिम रेलवे ने एक बार फिर परचम फहराया है. भारतीय रेलवे के सभी जोनों (Zone) में जयपुर रेलवे स्टेशन ने 931.75 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पर कब्जा जमाया है. देशभर के 720 रेलवे स्टेशनों पर सर्वेक्षण में पहले स्थान पर जयपुर, दूसरे पर जोधपुर और तीसरे स्थान पर  दुर्गापुरा स्टेशन रहा.

स्वच्छता सर्वे में उत्तर पश्चिम रेलवे को विगत दो वर्षों से लगातार भारतीय रेलवे के सभी जोन में प्रथम स्थान प्राप्त हो रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने स्वच्छता सर्वे की रिपोर्ट आज महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर परिणाम जारी होने पर उप रेलवे के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर खुशी जताई है.

यह वीडियो भी देखें

इसी तरह 109 उपनगरीय स्टेशनों में अंधेरी स्टेशन को पहला स्थान हासिल हुआ है. इसके बाद विरार और तीसरे नम्बर पर नायगांव स्टेशन को रखा गया है. रेल मंत्रालय ने साल 2016 में 407 रेलवे स्टेशनों का थर्ड पार्टी ऑडिट और स्वच्छता रैंकिंग जारी किया था. इस साल की रैंकिग में रेलवे स्टेशनों की संख्या को बढ़ा दिया गया. इस साल सर्वेक्षण में 720 स्टेशनों को शामिल किया गया था. उप नगरीय स्टेशनों को भी पहली बार शामिल किया गया था. इस पूरे सर्वेक्षण में राजस्थान के जयपुर रेलवे स्टेशन को सबसे स्वच्छ पाया गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे स्वच्छता रैंकिंग जारी करते हुए आगे भी इसी तरह के प्रयास जारी रखने की बात कही है.

स्वच्छता रैकिंग के लिए रेल मंत्रालय की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) टीम का गठन किया गया था. क्यूसीआई की टीम रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म से लेकर स्टॉल, रेलवे ट्रेक, स्टेशन परिसर, रिजर्वेशन काउंटर, जनरल टिकट घर पर स्वच्छता जांची गई है. इसके अलावा रिटायरिंग रूम,वेटिंग रूम, भोजनालय, स्नानागर और शौचालय की स्थिति की जांची गई थी, जिसमें प्रोसेस ऑडिट, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन तथा सिटीजन फीडबैक को सम्मलित किया गया.

उत्तर पश्चिम रेलवे के अन्य स्टेशनों पर भी बेहतर सफाई व्यवस्था के आधार उच्च रैंकिंग प्राप्त हुई. प्रथम 10 स्टेशनों में से उत्तर पश्चिम रेलवे के 7 स्टेशन सम्मलित हैं.
1.जयपुर
2.जोधपुर
3.दुर्गापुरा स्टेशन जयपुर
5.गांधीनगर स्टेशन जयपुर
6.सूरतगढ
8.उदयपुर सिटी
9.अजमेर