close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: पर्यावरण को स्वस्थ रखने के लिए SBI प्रदेश में लगाएगा 25 हजार छायादार पौधे

 प्रदेश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक भी इस मानसून में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 25 हजार छायादार और फलदार पौधे लगाएगा. 

जयपुर: पर्यावरण को स्वस्थ रखने के लिए SBI प्रदेश में लगाएगा 25 हजार छायादार पौधे
एसबीआई की तरफ से लगाए गए पौधे फलदार हैं.

जयपुर: मानसून प्रदेश अपनी मौजूदगी दर्शा चुका हैं, इस सीजन में सघन पौधारोपण की जिम्मेदारी अलग अलग संस्थाओं ने उठाई है. प्रकृति प्रेम के लिए सजग लोगों ने भी अपनी क्षमता के आधार पर पौधारोपण की तैयारी की है. प्रदेश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक भी इस मानसून में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 25 हजार छायादार और फलदार पौधे लगाएगा. इसकी शुरूआत जयपुर के प्रशासनिक प्रशिक्षण केंद्र ओटीएस से हुई. यहां पर चार सौं फलदार पौधे बैंक की ओर से लगाए गए. 

इस अवसर पर आरएएस 2016 बैच के साथ ओटीएस महानिदेशक अश्विनी भगत, एडीजी शैली किशनानी, एसबीआई के मुख्य महाप्रबंधक रवींद्र पाण्डेय इस अवसर पर मौजूद रहे. अगर कोई संस्था पूरी ईमानदारी से अपने कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व को पूरा करें तो परिणाम सुखद हो सकते हैं. प्रदेश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई मानसून सीजन में सघन पौधरोपण कर अपनी सीएसआर पहल को बढ़ावा दे रही है. इस बार की शुरूआत ओटीएस सभागार से हुई है, जहां पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के साल 2016 बैच के अधिकारियों ने पौधारोपण किया. 

इसकी खास बात यह रही हैं कि पदभार संभालने से पहले का प्रशिक्षण सत्र की शुरूआत इन प्रशिक्षु आरएएस ने पौधारोपण कर की. इस अवसर पर ओटीएस महानिदेशक ने सभी प्रशिक्षु आरएएस को प्रशिक्षण अवधि में इन पौधो की देखभाल के निर्देश भी दिए. इसके अलावा सालभर इन पौधों की देखरेख एसबीआई प्रबंधन के जिम्मे रहेगी. 

ओटीएस सभागार में आयोजित हुए पौधारोपण कार्यक्रम में पशिक्षु आरएएस उत्साहित दिखे. उन्होंने अपने भावी कार्यक्षेत्र में भी राजस्थान की भगौलिक स्थितियों को देखते हुए ऐसे कार्यक्रमों को गति देने की बात कही. ओटीएस परिसर प्रदेश का पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से बेहतर स्थान है. एसबीआई की तरफ से लगाए गए पौधे फलदार हैं जो लोगों के साथ पक्षियों के लिए भी फायदेमंद होंगे. 
 
एसबीआई मानसून में अपने नए खाताधारकों को बैंक खाता खुलवाने पर एक पौधा देगी. पर्यावरण संरक्षण के लिए ऐसी पहल अन्य संस्थाओं को भी करने की जरुरत है  ताकि मरूधरा में हरियाला अपना परचम फहराए. यहां यह भी ध्यान रखा जाए कि पौधे लगे ही नहीं विकसित भी हो.