close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: डीजल चुराने वाले गिरोह के 3 अन्य आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

ये गिरोह हर रोज तेल कंपनी की पाइप लाइन में सेंध लगाकर लाखों रूपए का डीजल चोरी कर रहे थे, लेकिन तेल कंपनी के अधिकारियों को इस कारगुजारी की भनक तल नहीं लगी. 

जयपुर: डीजल चुराने वाले गिरोह के 3 अन्य आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
फाइल फोटो

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में हिंदुस्तान पेट्रोलियम की पाइप लाइन में सेंध लगाकर तेल चोरी करने के मामले में हरमाड़ा थाना पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने मामले में फरार तीन और आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी अरविंद कुमार, जितेंद्र सिंह और राहुल देव हैं. 

लंबे समय से यह गिरोह सीकर रोड हरमाड़ा इलाके में हिंदुस्तान पेट्रोलियम की पाइप लाइन में सेंध लगाकर सुनियोजित तरीके से डीजल चोरी कर बाजार में बेच रहा था. हालांकि, इस गिरोह द्वारा डीजल चोरी करने की सूचना खुद तेल कंपनी के अधिकारियों को भी नहीं थी. इससे पहले पुलिस ने इस गिरोह का पर्दाफाश कर तेल परिवहन करने वाले 5 आरोपियों के साथ ही चोरी का डीजल खरीदने वाले एक पेट्रोल पंप के संचालक को भी गिरफ्तार किया था.

पुलिस की माने तो जयपुर के हरमाड़ा इलाके में सक्रिय इस गिरोह के सरगना बलजीत सिंह, राकेश दुबे और सरदार सिंह हैं. जिन्होंने राजवास इलाके से गुजर रही हिंदुस्तान पेट्रोलियम की डीजल पाइप लाइन के पास एक मकान लिया. इस गिरोह में शामिल कुछ प्रोफेश्नल लोगों ने तकनीकी जानकारी के आधार पर इस मकान से लेकर तेल कंपनी की मुख्य पाइप लाइन तक सुरंग बनाई और वॉल्व जोड़कर पाइन लाइन बिछा दी. डीजल चोरी करने वाले इस गिरोह ने इस मकान में एक कंट्रोल रूम बनाया. इस कंट्रोल रूम के जरिए ये गिरोह हर रोज हजारों लीटर डीजल चोरी कर ड्रमों में इक्ट्ठा करता और फिर पिकअप के जरिए जयपुर, सीकर और आस-पास के कई पेट्रोल पंपों पर सस्ते दामों में बेच देता था. 

खास बात ये कि ये गिरोह हर रोज तेल कंपनी की पाइप लाइन में सेंध लगाकर लाखों रूपए का डीजल चोरी कर रहे थे, लेकिन तेल कंपनी के अधिकारियों को इस कारगुजारी की भनक तल नहीं लगी. हर रोज इलाके से गुजरने वाली तेल से भरी पिकअप गाड़ी को जब पुलिस ने संदेह के आधार पर रोककर पूछताछ की तो मामले का खुलासा हो गया. पुलिस ने इससे पहले चोरी का डीजल पेट्रोल पंप तक पहुंचाने वाले 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर 2 पिकअप गाड़ी और 2 मोटर साइकिलों के साथ ही बड़ी मात्रा में चोरी किया डीजल भी बरामद किया था. 

जयपुर वेस्ट पुलिस ने तेल कंपनियों की पाइप लाइन में सेंध लगाकर करोड़ों रूपए का तेल चोरी करने वाले शातिर गिरोह का पर्दाफाश तो कर दिया है लेकिन तेल चोरी के इस खेल में शामिल तेल कंपनी के अधिकारियों के साथ ही इस गिरोह के मुख्य आरोपियों को पकड़ना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती माना जा रहा है.