close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: पढ़ाई के मामले में जयपुर रहा अव्वल, प्रतापगढ़ पूरी तरह फिसड्डी

शिक्षा (education) के क्षेत्र में राजधानी जयपुर ने नया कीर्तिमान रच दिया है. 

राजस्थान: पढ़ाई के मामले में जयपुर रहा अव्वल, प्रतापगढ़ पूरी तरह फिसड्डी
हनुमानगढ़ ने 200.53 अंक प्राप्त कर दूसरा स्थान प्राप्त किया. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: शिक्षा (education) के क्षेत्र में राजधानी जयपुर (Jaipur) ने नया कीर्तिमान रच दिया है. प्रदेश के 33 ज़िलों में पढ़ाई के स्तर के पैमाने पर राजधानी सबकी 'किंग' साबित हुई है. शिक्षा के क्षेत्र में जिलों की रैंकिंग हर महीने जारी की जाती है. इस महीने जारी रैंकिंग में जयपुर 204.12 प्वाइंट्स के साथ पहले नम्बर पर पहुंच गया है. 

पिछले दो महीने से हनुमानगढ़(Hanumangarh) के बाद नम्बर दो पर काबिज जयपुर ने पिछले एक महीने में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों की वजह से पहला नम्बर पाया है. 

जयपुर जहां रैंकिंग में पहले नंबर पर रहा. वहीं, प्रतापगढ़(Pratapgarh) 130.42 अंकों के साथ 33वें स्थान पर रहकर सबसे फिसड्डी साबित हुआ है.

एक नज़र में पूरी ख़बर
पढ़ाई में जयपुर पहुंचा पहले पायदान पर
हर महीने शिक्षा विभाग की ओर से जारी होती है ज़िलोें की रैंकिंग
हनुमानगढ़ के पीछे छोड़ जयपुर पहुंचा पहले नम्बर पर
204.12 प्वाइंट्स हासिल कर जयपुर पहुंचा पहले पायदान पर
प्रतापगढ़ 130.42 प्वाइंट्स के साथ रहा सबसे फिसड्डी

शिक्षा के क्षेत्र में ज़िलों की प्रतिस्पर्धा बढ़ाने और बच्चों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा दिलाने के लिए प्रदेश के सभी 33 जिलों की शिक्षा रैंकिंग हर महीने शिक्षा विभाग(Education Department) की ओर से जारी की जाती है.

इस महीने यह रैंकिंग जयपुर के लिए खुशखबरी बनकर आई है. दो साल पहले तक 18वें नम्बर से भी नीचे रहने वाला जयपुर इस महीने नम्बर-1 पर काबिज हुआ है. रैंकिंग देते समय शिक्षा विभाग नामांकन में बढ़ोत्तरी, जनसहयोग, परिणाम, भौतिक सुविधाएं और स्कूलों में शिक्षकों की संख्या सहित कई बिंदुओं के आधार पर नम्बर देता है.  

शिक्षा विभाग की ओर से जारी इस रैंकिंग में जयपुर ने जहां पहला स्थान प्राप्त किया तो वहीं हनुमानगढ़ ने 200.53 अंक प्राप्त कर दूसरा स्थान प्राप्त किया. गंगानगर तीसरे, सीकर चौथे और झुंझनूं पांचवें नम्बर पर रहा, तो वहीं पूरे 33 जिलों में सबसे फिसड्डी के रूप में 29वें पायदान पर बांसवाड़ा, 30वें पायदान पर दौसा, 31 वें पायदान पर भरतपुर, 32वें पायदान पर जोधपुर और 33 वें पायदान पर प्रतापगढ़ रहा.

Edited By: Satyendra Yadav