जयपुर को आज मिलेगा वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का प्रमाण पत्र, UNESCO डीजी सीएम को सौंपेंगी सर्टिफिकेट

जयपुर के अल्बर्ट हॉल के सामने होने वाले  समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को यूनेस्को की डीजी विश्व धरोहर सूची में शामिल होने का प्रमाण पत्र सौपेंगी.  

जयपुर को आज मिलेगा वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का प्रमाण पत्र, UNESCO डीजी सीएम को सौंपेंगी सर्टिफिकेट
यूनेस्को की डायरेक्टर जनरल 'ऑड्रे अज़ोले' चार सदस्यीय दल के साथ जयपुर दौरे पर पहुंच चुकी हैं.

रौशन शर्मा, जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर परकोटे के यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल होने के बाद जयपुर में भव्य समरोह का आयोजन किया जाएगा. जयपुर के अल्बर्ट हॉल के सामने होने वाले  समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को यूनेस्को की डीजी विश्व धरोहर सूची में शामिल होने का प्रमाण पत्र सौपेंगी.

नगर निगम और पर्यटन विभाग की ओर से इस समारोह का आयोजन किया जा रहा है. समारोह से पहले यूनेस्को महानिदेशक ऑड्री ओजोले अपनी टीम के साथ परकोटे का विजिट भी करेंगी. हालांकी, जयपुर परकोटे के लिए यूनेस्को की शर्तो के मुताबिक वर्ल्ड हेरिटेज सूची में बने रहना किसी चुनौती से कम नहीं है.

जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का प्रमाण पत्र मिलने जा रहा है. ये सर्टिफिकट देने के लिए खुद यूनेस्को की डायरेक्टर जनरल 'ऑड्रे अज़ोले' चार सदस्यीय दल के साथ जयपुर दौरे पर पहुंच चुकी हैं. जयपुर अर्ल्बट हॉल के सामने शाम 5 बजे राज्य स्तरीय समारोह के दौरान ये प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को दिया जाएगा. इससे पहले यूनेस्को की डीजी अपनी टीम के साथ जयपुर परकोटे का विजिट भी करेंगी.

यूनेस्कों के प्रतिनिधि मण्डल को केन्द्र सरकार नें केन्द्रीय मंत्री का दर्जा दिया हैं तो वहीं राज्य सरकार की तरफ  से उन्हें स्टेट गेस्ट घोषित किया गया हैं. हैरिटेज अवार्ड को लेकर राज्य सरकार ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है. अल्बर्ट हॉल पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर मंगलवार को ट्यूरिजम विभाग की प्रमुख सचिव श्रेहा गुहा नें व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान नगर निगम और स्वायत्त शासन विभाग और नगर निगम के आयुक्त विजयपाल सिंह समेत आला अधिकारी मौजूद रहे.

भले ही जयपुर 6 जुलाई 2019 को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल हो चुका है, लेकिन यूनेस्को की शर्तो के अनुसार राज्य सरकार की तरफ से परकोटे क्षेत्र की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. ताकि जयपुर परकोटे को मिला वर्ल्ड हेरिटेज साईट का तमगा बरकरार रहे.