Aam Budget 2022: आम बजट को लेकर सभी सेक्टर्स से आई प्रतिक्रिया, जानिए किसके लिए क्या रहा खास
Advertisement

Aam Budget 2022: आम बजट को लेकर सभी सेक्टर्स से आई प्रतिक्रिया, जानिए किसके लिए क्या रहा खास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को केंद्र सरकार का बजट (Aam Budget 2022) पेश किया और इस दौरान अलग-अलग सेक्टर्स को लेकर कई घोषणाएं की गई. बजट के बाद कारोबारियों का कहना था कि बजट काफी राहत देने वाला है. 

केंद्र सरकार का बजट.

Jaipur: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को केंद्र सरकार का बजट (Aam Budget 2022) पेश किया और इस दौरान अलग-अलग सेक्टर्स को लेकर कई घोषणाएं की गई. बजट के बाद कारोबारियों का कहना था कि बजट काफी राहत देने वाला है. हालांकि इस बार बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया. वहीं, महिला उद्यमियों का कहना कि बजट के प्रावधानों से ग्रामीण महिलाओं को भी पढ़ने और उद्यमिता में बढ़ने का मौका मिलेगा. सोशल वेलफेयर स्कीम, महिला शिक्षा, स्टार्टअप, इनोवेशन और एमएसएमई सेक्टर में कई अहम प्रावधान किए हैं. हालांकि महंगाई पर नियंत्रण के प्रावधानों की कमी और आयकर टैक्स स्लैब में परिवर्तन नहीं करने से महिला उद्यमी निराश दिखी.

बजट को लेकर सीआईआई राजस्थान चेप्टर के उद्यमियों का कहना है कि केंद्र की ओर से पेश किया गया. यह बजट काफी राहत देने वाला है क्योंकि इसमें हर तरह के सेक्टर पर फोकस किया गया है. बजट को लेकर सीआईआई राजस्थान के चेयरमैन संजय साबू का कहना है कि कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के चलते व्यापार जगत को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. हालांकि आज जो बजट पेश किया गया है उसे देखते हुए लग रहा है कि इकोनॉमी वापस ट्रैक पर आ रही है. पिछले बजट में भी ग्रोथ पर विशेष फोकस रखा गया था और इस बार भी बजट में यह देखने को मिला है.

यह भी पढ़ेंः Union Budget 2022: केन्द्रीय बजट देश के आमजन की उम्मीदों के साथ बड़ा छलावा- महेश जोशी

इस बजट में सोशल वेलफेयर स्कीम पर भी फोकस किया गया और इंफ्रास्ट्रक्चर के अंदर कैपिटल एक्सपेंडिचर में करीब 35 परसेंट की बढ़ोतरी की गई है. वह एक रिकॉर्ड बढ़ोतरी है और सरकार की ओर से पेश किया गया यह बजट लंबे टर्म का बजट है. वहीं, एजुकेशन सेक्टर से जुड़े युवा कारोबारी राहुल सिंघी का कहना है कि इस बजट में एजुकेशन सेक्टर पर विशेष फोकस सरकार ने किया. बजट में सरकार ने डिजिटल यूनिवर्सिटी (Digital University) बनाने की बात कही है और वन क्लास वन चैनल के माध्यम से एजुकेशन को बढ़ावा देने की बात भी इस बजट में सरकार की ओर से की गई है तो ऐसे में इस महामारी के दौरान एजुकेशन से दूर हो चुके बच्चों और युवा एक बार फिर से पढ़ाई से जुड़ सकेंगे. 

ऐसे में युवा कारोबारी राहुल का मानना है कि यह बजट ही युवाओं पर भी केंद्रित किया गया है, शिक्षा के क्षेत्र में एफडीआई को बढ़ावा मिलेगा. केंद्र सरकार के इस बजट में टैक्स स्लैब कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि उम्मीद लगाई जा रही थी कि आम आदमी को सरकार टैक्स में राहत देगी लेकिन, बजट में इस पर बात नहीं की गई. कारोबारी गौरव रुंगटा का कहना है कि केंद्र सरकार (Central Government) का यह बजट काफी प्रोग्रेसिव है. कोरोना के इस पांडेमिक को देखते हुए सरकार ने एमएसएमई सेक्टर पर विशेष फोकस किया है क्योंकि एमएसएमई सेक्टर के लिए जो गारंटीड लोन स्कीम सरकार की लेकर आई थी. उसे 1 साल बढ़ा दिया गया है तो ऐसे में कारोबारियों को काफी राहत मिलेगी. 

सोशल एंटरप्रिन्यौर अपरा कुच्छल का कहना है कि सरकार ने बैंक गारंटी से लेकर लोन से जुड़ी स्कीमों पर विशेष फोकस किया है तो ऐसे में जो स्टार्टअप शुरू करना चाह रहे हैं. उन्हें काफी राहत मिलेगी. कारोबारियों का कहना है कि रेलवे सेक्टर में एमएसएमई को बढ़ावा देने की बात बजट में कही गई है तो ऐसे में नए स्टार्टअप शुरू हो सकेंगे. वहीं, सरकार ने इस बजट में डिजिटलाइजेशन पर विशेष फोकस किया है और सरकार ने डिजिटल करेंसी लाने की बात कही है. हालांकि क्रिप्टोकरंसी पर सरकार ने टैक्स लगाने की बात बजट में की है. ऐसे में कुल मिलाकर कारोबारियों का कहना है कि बजट आमतौर पर राहत देने वाला रहा है. 

Trending news