प्रशासन शहरों के संग अभियान में लापरवाही, 3 अधिकारियों पर मंत्री Dhariwal ने की कार्रवाई
Advertisement

प्रशासन शहरों के संग अभियान में लापरवाही, 3 अधिकारियों पर मंत्री Dhariwal ने की कार्रवाई

धारीवाल ने कहा कि शिविर में औचक निरीक्षण के सामने आया कि पट्टे रखे हुए थे, लेकिन उन्हें वितरित नहीं किया जा रहा था. 

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल.

Jaipur: नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) लगातार एक्शन के मूड में है. धारीवाल ने प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत हैरिटेज नगर निगम क्षेत्र में चल रहे शिविर का एक बार फिर औचक निरीक्षण किया.

अभियान में लापरवाही बरतने पर जोन उपायुक्त को सहित तीन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है. धारीवाल ने अभियान में लगे अफसरों-कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि किसी भी सूरत में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी.

यह भी पढे़ं- प्रशासन शहरों के संग अभियान में नगर निगम हैरिटेज फिसड्‌डी, 1730 आवेदन हुए निरस्त

प्रशासन शहरों के संग अभियान राज्य सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. सरकार ने अभियान के दौरान 10 लाख पट्टे देने का लक्ष्य तय किया हुआ है. इसके लिए सरकार की ओर से लोगों को राहत देने के लिए कई प्रकार की छूट दी गई है. 

यह बात दूसरी है कि अभियान के दौरान जितने आवेदन आए हैं, उनकी तुलना में बहुत कम संख्या में पट्टे जारी किए जा रहे हैं. वहीं शिविरों में लगे अधिकारी-कर्मचारी सरकार के निर्देशों की पालना नहीं कर पट्टे अटकाने का काम कर रहे हैं. ऐसे लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ सरकार और धारीवाल एक्शन के मूड में है. धारीवाल ने बुधवार को हैरिटेज नगर निगम के किशनपोल जोन के शिविर का औचक निरीक्षण किया.

यह भी पढे़ं- Jaipur: प्रशासन शहरों के संग अभियान में नगर निगम हैरिटेज फिसड्‌डी, 5700 में से 7 फीसदी को ही मिले पट्‌टे

लोगों को नहीं मिल रहा छूट का फायदा
दूसरी ओर सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए कई प्रकार की छूट दी है, लेकिन अफसर-कर्मचारी लोगों को उसका फायदा नहीं दे रहे हैं. खुद शांति धारीवाल ने स्वीकार किया कि शिविरों में लापरवाहियों की शिकायतें आ रही है. स्टाफ के कारण छूट का फायदा नागरिकों को मिलना चाहिए था, वो नहीं मिल पा रहा है. बुधवार को औचक निरीक्षण के दौरान लापरवाही पर जोन आयुक्त सोहनलाल का जोन बदलने, जेईएन जगेंद्र सिंह, दो क्लर्क महावर और शशि ठठेरा को सस्पेंड कर दिया. दोनों क्लर्क को 16 सीसी का नोटिस दिया है. राजस्व अफसर सरोज पारीक का जयपुर से सिरोही के लिए तबादला किया है. धारीवाल का कहना है कि वो खुद दो घंटे से देख रहे हैं कि अधिकारियों की लापरवाही के कारण फाइलें तक गायब हो गई है.

हर जगह नहीं हो सकता औचक निरीक्षण
धारीवाल ने कहा कि शिविर में औचक निरीक्षण के सामने आया कि पट्टे रखे हुए थे, लेकिन उन्हें वितरित नहीं किया जा रहा था. धारीवाल ने कहा कि आज जैसे औचक निरीक्षण किया गया है, वैसे अन्य शिविरों का भी निरीक्षण किया जाएगा. अभियान में कहीं भी लापरवाही दिखाई दी तो सरकार कड़ाई से पेश आएगी. लापरवाह अधिकारियों-कर्मचारियों को सस्पेंड किया जाएगा. 

दूसरी ओर धारीवाल ने कहा कि मौका निरीक्षण हर जगह अनिवार्य नहीं है, लेकिन कहीं कहीं मौका निरीक्षण भी जरूरी है. आखिरी में धारीवाल ने दावा किया सरकार की ओर से तय 10 लाख पट्टों के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा . 

 

Trending news