युवाओं के बाद अब Corona की गिरफ्त में मासूम बच्चे, ये हैं चौकानें वाले आंकड़े

राजस्थान (Rajasthan News) में कोरोना की दूसरी लहर में एक तरफ जहां युवा सर्वाधिक शिकार हो रहे हैं. 

युवाओं के बाद अब Corona की गिरफ्त में मासूम बच्चे, ये हैं चौकानें वाले आंकड़े
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur : राजस्थान (Rajasthan News) में कोरोना की दूसरी लहर में एक तरफ जहां युवा सर्वाधिक शिकार हो रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर इस खतरनाक वायरस (Coronavirus) ने मासूम बच्चों को भी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है. चिकित्सा विभाग के आंकड़ों पर गौर फरमाए तो इस साल जनवरी से अब तक कुल पॉजिटिव मरीजों में से पांच फीसदी बच्चे हैं. ये सभी पीड़ित 14 साल की उम्र तक के हैं.

यह भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot की Corona Report आई Positive, Tweet कर दी जानकारी

चिकित्सकों की चिंता इसलिए है क्योंकि बच्चों में संक्रमण (Covid Latest Update) के आंकड़े एक माह में एकाएक बढ़ने लगे हैं. खास तौर पर 5 से 14 साल के बीच के बच्चों में सर्वाधिक कोरोना संक्रमण देखने को मिल रहा है. यदि पिछले साल के आंकड़ों से तुलना की जाए तो भी 14 साल के बच्चों में पिछले साल की तुलना में संक्रमण में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है.

पिछले साल दिसम्बर तक कुल 4 फीसदी के आसपास 14 साल के बच्चे कोरोना पॉजिटिव आए थे, लेकिन इस साल के शुरूआत चार माह में ये आंकड़ा बढ़कर पांच फीसदी को भी पार कर गया है. चिकित्सक इसके पीछे सबसे बड़ी वजह लापरवाही को मानते है, क्योंकि जैसे ही जनवरी फरवरी में केस कम होने लगे तो अधिकांश लोगों से मास्किंग की पालना करना बन्द सा कर दिया. नतीजन मार्च में कुछ केस बढ़े और फिर अप्रेल में कोरोना का बड़ा विस्फोट (Latest Rajasthan News) सामने आया. आंकड़ो के जरिये समझिए किस उम्र के कितने प्रतिशत लोग दूसरी वेव में संक्रमण का शिकार हुए हैं.

( एक जनवरी से अब तक का डेटा एनालिसिस)
उम्र               पेशेंट प्रतिशत
0-14               5.1
15-29               30.2
30-44               31.3
45-59               20.8
60 या इससे अधिक उम्र               12.5

यह भी पढ़ें- Kota में श्मशान घाट पर शवों की कतार, एक दिन में 21 कोरोना मृतकों का अंतिम संस्कार