Alwar: बफर जोन में सफारी का नया रूट हुआ शुरू, मंत्री ने कहा सरिस्का में बनेगा एलिवेटेड रोड
Advertisement

Alwar: बफर जोन में सफारी का नया रूट हुआ शुरू, मंत्री ने कहा सरिस्का में बनेगा एलिवेटेड रोड

अलवर के बाला किला बफर जोन में शनिवार को सफारी करने का रूट शुरू हुआ है. मंत्री टीकाराम जूली ने इसका उद्घाटन किया और इस मौके पर मंत्री ने कहा कि अलवर में पर्यटन की अपार संभावनाएं है.

बफर जोन में सफारी का नया रूट हुआ शुरू

Alwar: राजस्थान के अलवर के बाला किला बफर जोन में शनिवार को सफारी करने का रूट शुरू हुआ है. मंत्री टीकाराम जूली ने इसका उद्घाटन किया और इस मौके पर मंत्री ने कहा कि अलवर में पर्यटन की अपार संभावनाएं है. सरिस्का देश-विदेश के अन्य सफारी से सुंदर और बेहतर है. यहां के पर्यटन स्थलों को विकसित करने का काम चल रहा है. साथ ही सरिस्का क्षेत्र में जयपुर रोड पर एलिवेटेड रोड बनेगा.

सरिस्का टाइगर रिजर्व के बफर जोन बाला किला में शनिवार को सफारी के लिए एक नया रूट शुरू हुआ है. इस क्षेत्र में एक बाघिन और उसके दो शावकों का मूवमेंट है और इसके अलावा एक अन्य बाघ की हलचल रहती है. यह रूट सीसीएस ऑफिस के पास से शुरू होगा और जंगलों में होता हुआ सिलीसेढ़ झील के पीछे जंगल में जाएगा. नए रूट का कैबिनेट मंत्री टीकाराम जूली ने उद्घाटन किया और इस मौके पर मालाखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के प्रधान सरपंच और अन्य लोग मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें - किसानों को बहका रहा है विपक्ष : कैबिनेट मंत्री टीकाराम जूली

टीकाराम जूली ने कहा कि एक नया रूट शुरू हुआ है और जल्द ही 3 नए रूट और शुरू होंगे और उसके प्रस्ताव तैयार करके केंद्र को भेजा गया है. मंजूरी मिलते ही उन पर भी काम शुरू होगा. उन्होंने कहा कि सरिस्का देश-विदेश के सभी राष्ट्रीय उद्यान और पार्क में सबसे बेहतर है. अलवर में पर्यटन की अपार संभावनाएं है. सरकार की तरफ से सिलीसेढ़ सड़क का दोहरीकरण कराया जा रहा है. बीते साल सागर जलाशय, मूसी महारानी की छतरी और जयसमंद क्षेत्र में काम कराया गया. इसके अलावा भी कई प्रस्ताव अभी पेंडिंग है जिन पर काम चल रहा है.

साथ ही उन्होंने कहा कि अलवर जयपुर सड़क मार्ग पर सरिस्का के क्षेत्र में एलिवेटेड रोड बनेगा और उसके लिए भी प्रस्ताव तैयार करके केंद्र सरकार को भेजा गया है. अलवर में पर्यटन की अपार संभावनाएं है. देश-विदेश के लोग घूमने के लिए अलवर आते है और इससे अलवर के लोगों को रोजगार मिलता है इसलिए सरकार और प्रशासन की तरफ से भी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम किया जा रहा है. सरिस्का में फिर से बाघों की संख्या भी बढ़ने लगी है. सरिस्का का विकास होगा तो पूरे जिले और प्रदेश को फायदा मिलता है. दिल्ली का फायदा हम को मिल सकता है यहां पहाड़ है, झील और किले है. अलवर में सभी प्रकार के नेचर का फायदा मिलेगा जो नया रूट बना है. इसका फायदा लोगों और पर्यटकों को मिलेगा. सफारी करने के लिए लोगों को अलवर शहर से 40 किलोमीटर दूर सरिस्का नहीं जाना होगा.

यह भी पढ़ें - राज्य सरकार अलवर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पित: मंत्री जूली

सरिस्का और बफर जोन में है सफारी के रूट
सरिस्का में सफारी के तीन रूट है जबकि बफर जोन में सफारी का केवल एक रूट है. दूसरा रूट शनिवार को शुरू हुआ है इसके बाद बाला किला क्षेत्र में सफारी के 2 रूट होंगे जिन पर पर्यटक सफारी का आनंद ले सकते है और इसके अलावा तीन नए रूटों का प्रस्ताव तैयार करके केंद्र सरकार को भेजा गया है.

Report: Jugal Kishor Gandhi

Trending news