एक पर्यावरण प्रेमी ऐसा भी, दो दशकों में लगा और लगवा चुका है 2 लाख पौधे
Advertisement

एक पर्यावरण प्रेमी ऐसा भी, दो दशकों में लगा और लगवा चुका है 2 लाख पौधे

खास बात यह है कि पौधे लगाने की सीजन में सुंडा अपनी गाड़ी में बाकायदा पीछे ट्रे रखकर पौधे रखते हैं.

नवलगढ़ प्रधान दिनेश सुंडा का पर्यावरण प्रेम.

Jhunjhunu : आपने नेताओं को पर्यावरण बचाने, पौधे लगाने का संदेश देते तो खूब सुना और देखा होगा, लेकिन हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे नेता की कहानी, जो केवल संदेश नहीं देता, बल्कि पौधे बचाने और लगाने के लिए पिछले दो दशकों से काम कर रहा है. झुंझुनूं के नवलगढ़ से प्रधान दिनेश सुंडा (Dinesh Sunda) वो शख्श है. जो पिछले दो दशकों में खुद और अपनी टीम के साथ—साथ ग्रामीणों व सरकारी मदद से अब तक दो से अढाई लाख पौधे लगवा चुके है. 

ये भी पढ़ें-Corona में भामाशाह ने लोगों की मदद के लिए बढ़ाए हाथ, मसीहा बने आशुसिंह सुरपुरा

खास बात यह है कि पौधे लगाने की सीजन में सुंडा अपनी गाड़ी में बाकायदा पीछे ट्रे रखकर पौधे रखते हैं. जहां भी जाते हैं. वहां पौधे लगाते हैं और स्थानीय लोगों को उनकी सार संभाल का संकल्प दिलवाते हैं. दिनेश सुंडा ने बताया कि सभी लोगों को विरासत में उनके परिवार से कुछ ना कुछ मिलता है. उन्हें विरासत में पौधे ही मिले हैं. उनके पिता सेवानिवृत्त अध्यापक सूरतसिंह सुंडा जब जिला मुख्यालय की मल्टीपरपज स्कूल में थे. तब से वे पौधे लगा रहे है. बचपन में भी उनसे भी उनके पिता ने खूब पौधे लगवाए और उनकी सार संभाल कैसे हो सकती है. यह पाठ पढाया. यही कारण है कि उनके डीएनए में अब पौधे लगाने, उनकी सार संभाल करने की जुनून भरा हुआ है. 

सुंडा ने बताया कि उन्हें पहली बार झुंझुनूं (Jhunjhunu News) में काम करने का मौका तब मिला. जब वे जिला परिषद सदस्य चुने गए. इसके बाद उन्होंने अपने जिला परिषद के वार्ड में हर मुक्ति धाम में विभिन्न योजनाओं में पौधे लगवाए और आज वे पौधे (Plants) ना केवल जिंदा है. बल्कि हरियाली के साथ—साथ आक्सीजन दे रहे हैं.

सुख—दुख की स्थायी याद बनाया पौधे
दिनेश सुंडा इसके अलावा किसी के बर्थ डे पार्टी की खुशी में शामिल होने जाते या फिर बुजूर्ग के निधन पर शोक जताने. वहां पर पौधा जरूर देकर आते हैं. उनका मानना है कि किसी भी खुशी के मौके को चिर स्थायी बनाने के लिए हम फोटो खिंचवाते हैं, वीडियोग्राफी करते हैं, लेकिन यदि उस खुशी के मौके पर एक पौधा लगाकर उसकी सार संभाल करें तो कुछ सालों बाद उसकी याद खुद के दिल के साथ—साथ लोगों को उसकी छांव सुकून देती है. 

वहीं, बुजूर्गों को हम जाने के बाद याद करते हैं और उनकी याद में काफी कुछ करने की सोचते हैं. यदि उनकी याद में एक पौधा लगाकर उसी से बुजूर्ग की यादें जोड़ दी जाए तो वो पौधा, जब तक पेड़ होता है. वो एक बुजूर्ग की तरह हमारे और पूरे परिवार के साथ—साथ हर व्यक्ति के स्वास्थ्य का ध्यान रखता है.

आज लिया सवा तीन महीने में 11 लाख पौधे लगाने का संकल्प
विश्व पर्यावरण दिवस पर नवलगढ़ प्रधान दिनेश सुंडा एक अनूठे अभियान का आगाज किया है. वे सवा तीन महीने में 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य लेकर चलेंगे. जिसमें वन विभाग द्वारा लगाए जाने वाले करीब छह लाख पौधे और अन्य लोगों द्वारा लगाए जाने वाले पौधे शामिल है. प्रधान दिनेश सुंडा ने बताया कि नवलगढ़ विधायक डॉ. राजकुमार शर्मा की प्रेरणा से इस बार करीब सवा तीन महीने के लिए पौधारोपण के साथ—साथ बीजारोपण अभियान भी शुरू किया गया. जिसका आगाज पांच जून को पंचायत समिति परिसर में किया जाएगा. जो 16 सितंबर ओजोन दिवस तक चलेगा. 

प्रधान ने बताया कि फिलहाल गांवों में नीम, रोहिड़ा, अरड़ू, सिरस आदि के बीज आसानी से मिल जाते है. ऐसे में इनका बीजारोपण शुरू करवाया जाएगा. साथ ही बड़े पेड़ों के नीचे पनपने वाले छोटे विकसित होने वाले पौधों को भी शिफ्ट करके उसकी सार संभाल की जिम्मेदारी दी जाएगी. इसके लिए पूरे जिले में डॉ. शर्मा और उनकी टीम के साथ—साथ उनकी भी युवा टीम काम करेगी. उन्होंने बताया कि इन पौधों को लगाने से लेकर मॉनेटरिंग तक की जिम्मेदारी वे करेंगे. ताकि अधिक से अधिक पौधे लगाए जा सके. जिसमें सभी सरपंचों, पंचों व अन्य जनप्रतिनिधियों को जोड़ा जाएगा.

सोशल मीडिया पर भी चलेगा कैंपेन
प्रधान दिनेश सुंडा ने बताया कि इस सवा तीन महीने के कैंपेन को लेकर सोशल मीडिया पर भी अभियान चलाया जाएगा. साथ ही सभी लोग एक—दूसरे को देखकर प्रेरित हो. इसके लिए सभी साथियों, युवाओं और जनप्रतिनिधियों से अपील की गई है कि वे कार्यक्रम से जुड़ी जानकारी, फोटो और वीडियो आदि पोस्ट करते वक्त #jjnTreePlantChallenge हैश टेग का प्रयोग जरूर करें.

रिपोर्ट : संदीप केडिया

ये भी पढ़ें-राजस्थान सरकार पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत: गहलोत

Trending news