CM के आदेशों को दरकिनार कर रहा Apex Bank, सिर्फ 900 डिफाल्टर्स किसानों को बांटा ऋण!
Advertisement

CM के आदेशों को दरकिनार कर रहा Apex Bank, सिर्फ 900 डिफाल्टर्स किसानों को बांटा ऋण!

मरुधरा के अन्नदाताओं की मुश्किलें कम करने के लिए सरकार लगातार सक्रिय है लेकिन सहकारिता विभाग के अधिकारी इन योजनाओं को कागजों में दफन करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे.

सीएम अशोक गहलोत.

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) के लाखों डिफाल्टर्स किसानों को सरकार से ब्याजमुक्त ऋण (Interest-free loan) लेने का सपना चकनाचूर हो रहा है. अपैक्स बैंक के अधिकारियों की लालफीताशाही के चलते प्रदेश के किसानों को सरकारी अल्पकालीन फसली ऋण योजना (Government short-term crop loan scheme) का लाभ नहीं मिल पा रहा है.

यह भी पढ़ें- Apex Bank के अफसरों को भारी पड़ी नेतागिरी, बीमा योजनाओं का लाभ नहीं देने पर निलंबित

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने करीब एक महीने पहले डिफाल्टर्स किसानों को ऋण देने के आदेश दिए थे लेकिन अपैक्स बैंक के अधिकारी सीएम के आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- 7 कलक्टर्स को Apex Bank ने क्यों बांटे थे 'चांदी के सिक्के', CMO रिपोर्ट में खुलासा

7.5 लाख में से सिर्फ 900 किसानों को ऋण बंटा
मरुधरा के अन्नदाताओं की मुश्किलें कम करने के लिए सरकार लगातार सक्रिय है लेकिन सहकारिता विभाग के अधिकारी इन योजनाओं को कागजों में दफन करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे. सीएम गहलोत ने करीब एक महीने पहले डिफाल्टर्स किसानों को ऋण देने का फैसला लिया. किसानों के हितों के लिए सरकार पूरी तरह से चुस्त है लेकिन सहकारिता विभाग के अधिकारी बिल्कुल सुस्त नजर आ रहे हैं. प्रदेश में 7.5 लाख डिफाल्टर्स किसानों में से अब तक सिर्फ 900 किसानों का ही ऋण बंटा है. यहां तक की घटिया मॉनिटरिंग और अवेयरनेस की कमी के कारण केवल 4 हजार आवेदन हुए है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना (Udailal Anjana) का कहना है कि यदि ऋण बांटने में देरी हुई तो दोषी अधिकारियों को बख्शा नहीं आएगा.

16 जिलों में एक भी किसान को नहीं दिया लोन
हैरानी की बात तो ये है कि राजस्थान के 16 जिलों में अब तक एक भी डिफाल्टर्स किसान को ऋण ही नहीं बंटा, जिसमें टोंक, श्री गंगानगर, सवाई माधोपुर, सीकर, झुंझुनू, जालोर, जयपुर, हनुमानगढ़, जोधपुर चूरू, भीलवाड़ा, भरतपुर, बांसवाड़ा, अलवर, अजमेर शामिल है. अब इन जिलों के एमडी पर सरकार जल्द कारवाई करेगी. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना का कहना है कि मैंने दो बार मीटिंग लेकर अधिकारियों को ऋण बांटने के निर्देश दिए लेकिन इसके बावजूद अफसर लापरवाही बरत रहे. ऐसे अफसरों के खिलाफ सरकार जरूर कार्रवाई करेगी.

900 में से 632 बाड़मेर में बंटे ऋण
33 जिलों में बाडमेर को छोड़ सभी जिलों की स्थिति कुछ ऐसी ही है. अब तक 900 किसानों को ऋण बंटे हैं, जिसमें अकेले बाड़मेर ने 632 किसानों को ऋण बांटा. मंत्री आंजना ने गृह जिले चितौड़गढ़ में 143 किसानों ने आवेदन किए, जिसमें से सिर्फ 70 किसानों को ऋण बंट पाया. सहकारिता विभाग में ऋण बांटने का पूरा काम अपेक्स बैंक के जिम्मे है, लेकिन सीएम के आदेशों को दरकिनार कर बैंक के अधिकारी लगातार लापरवाही बरत रहे हैं.

 

Trending news