Rajasthan Budget Announcements: गहलोत सरकार का सबसे बड़ा दांव, 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मिलेगा स्मार्ट फोन
Advertisement

Rajasthan Budget Announcements: गहलोत सरकार का सबसे बड़ा दांव, 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मिलेगा स्मार्ट फोन

Rajasthan Budget Announcements: अशोक गहलोत सरकार (Gehlot Sarkar Budget) ने अपने कार्यकाल का चौथे बजट में आईटी (IT) पर भी फोकस किया है. सरकारी योजनाओं (government schemes) का लाभ जिस तरह से ई-मित्र के माध्यम से मिल रहा है और लोगों को बिना सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाए सेवाएं सुगमता से मिल सके इसके लिए घोषणा की गई हैं.

अशोक गहलोत

Jaipur: अशोक गहलोत सरकार (Gehlot Sarkar Budget) ने अपने कार्यकाल का चौथे बजट में आईटी (IT) पर भी फोकस किया है. सरकारी योजनाओं (government schemes) का लाभ जिस तरह से ई-मित्र के माध्यम से मिल रहा है और लोगों को बिना सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाए सेवाएं सुगमता से मिल सके इसके लिए घोषणा की गई हैं.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget के बाद नाराज हुआ ये कांग्रेस विधायक, जूते उतारकर कही यह बड़ी बात

कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पात्र परिवार को घर बैठे मिल सके इसलिए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Mukyamantri Digital Seva Yojna) की शुरूआत की जाएगी. इसके तहत करीब एक करोड 33 लाख चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को तीन साल की इंटरनेट कनेक्टविटी के साथ स्मार्ट फोन (Smart Phones With internet connectivity) दिए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget: सीएम गहलोत ने की बिजली माफी को लेकर ये बड़ी घोषणा, इन उपभोक्ताओं को मिलेगी FREE बिजली

जिस पर 2 हजार 500 करोड खर्च किए जाएंगे. हालांकि, वसुंधरा सरकार ने भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत भामाशाह कार्डधारियों को बांटे थे. बाद में गहलोत सरकार के आने के बाद योजना पर ब्रेक लग गया. फिर से गहलोत सरकार ने नए तरह से इस योजना को लागू किया हैं. सरकार का कहना है कि डिजिटल राजस्थान (Digital Rajasthan) के विजन के तहत सभी तरह की सेवाएं प्राप्त करने के साथ शिकायतों का निस्तारण की सुविधा मिल सकेगी. 

Trending news