किसानों के लिए अशोक गहलोत सरकार सख्त, मंत्री उदयलाल आंजना ने दिए ये निर्देश
Advertisement

किसानों के लिए अशोक गहलोत सरकार सख्त, मंत्री उदयलाल आंजना ने दिए ये निर्देश

Jaipur News: मंत्री ने कहा कि वर्ष 2021-22 में एसएलडीबी द्वारा 200 करोड़ रुपए के दीर्घकालीन कृषि ऋण वितरण हेतु सुनियोजित योजना बनाकर किसानों को लाभान्वित करें. 

राजस्थान सरकार में सहकारिता मंत्री हैं उदय लाल.

Jaipur: सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने कहा कि वर्ष 2020-21 में किसानों को सहकारी बैंकों के माध्यम से 15235 करोड़ रुपए का फसली ऋण वितरित किया गया. उन्होंने निर्देश दिए कि नए किसानों को फसली ऋण वितरण में सहकारी बैंक तत्परता दिखाए. उन्होंने कहा कि वर्ष 2021-22 में 3 लाख नए किसानों को फसली ऋण का वितरण किया जाएगा.

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना मंगलवार को वर्चुअल तरीके से आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि खरीफ 2021 में 3.17 लाख किसानों को 971.88 करोड़ रुपए का फसली ऋण वितरित हुआ है. इसमें गति लाई जाए. 

ये भी पढ़ें-CM Gehlot ने साधा केंद्र सरकार पर निशाना, बोले- फ्री वैक्सीन की मांग नहीं मानी

 

उन्होंने कहा कि वर्ष 2021-22 में एसएलडीबी द्वारा 200 करोड़ रुपए के दीर्घकालीन कृषि ऋण वितरण हेतु सुनियोजित योजना बनाकर किसानों को लाभान्वित करें. उन्होंने निर्देश दिए कि एसएलडीबी को अपेक्स बैंक में मर्ज करने के लिए रिपोर्ट प्रस्तुत करें.
 
उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए. मंत्री ने समय पर किसानों का बीमा करने हेतु प्रक्रिया को शीघ्र संपादित करने के निर्देश भी दिए. आंजना ने कहा कि 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान योजना की अवधि को बढ़ाने के लिए वित्त विभाग को लिखा जाएगा ताकि किसानों को इस कोरोना महामारी में योजना का लाभ मिल सके.
 
मंत्री ने कहा कि अवधिपार किसानों को भी फसली ऋण का वितरण किया जाए. इस हेतु बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत की जाए ताकि किसान हित में निर्णय लिया जा सके. उन्होंने कहा कि विभाग एवं संस्थाओं के अधिकारी एवं कर्मचारी फील्ड में कार्य करते है अतः इन्हें फ्रंटलाइन वर्कर की सुविधाएं मिले इसके लिए विशेष प्रयास किए जाए.

ये भी पढ़ें-Hemaram Choudhary के इस्तीफे के बाद सियासी हलचल तेज़, की जा रही मनाने की कोशिश! 

सहकारिता मंत्री ने कहा कि कॉनफैड द्वारा लगभग 7 लाख मास्क (सर्जिकल 3 रुपए प्रति मास्क) एवं एन-95 (20 रूपए प्रति मास्क) आमजन को उपलब्ध कराए गए हैं. उन्होंने निर्देश दिए कि इन गुणवतापूर्ण मास्क की उपलब्धता सभी जगह हो यह सुनिश्चित किया जाए. कॉनफैड एवं उपभोक्ता भंडारों की आरपीएमएफ योजनातर्गत की कोष कार्यालयों की ओर से 175 करोड़ रुपए की बकाया राशि के लिए राज्य सरकार को अवगत कराया जाएगा.
 
आंजना ने निर्देश दिए कि भर्ती बोर्ड में प्रक्रियाधीन भर्ती के 888 पदों को कोरोना से सामान्य स्थिति होने पर शीघ्र परीक्षा आयोजित करें ताकि बेरोजगारों को रोजगार मिल सके. उन्होंने कहा कि राजफैड द्वारा 1.61 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है. शेष लगभग 60 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद समय पर हो जाए यह सुनिश्चित किया जाए.

Trending news