6 से भरेगा बाबा श्याम का लक्खी मेला, तैयारियां हुई शुरू
Advertisement

6 से भरेगा बाबा श्याम का लक्खी मेला, तैयारियां हुई शुरू

करोडों लोगों की आस्‍था का केन्‍द्र खाटूधाम के बाबा श्याम के दरबार में छह मार्च से आस्‍था का श्रद्वा का ज्‍वार उमडे़गा. बाबा श्‍याम का लक्‍खी मेला छह मार्च से 15 मार्च तक आयोजित होगा मेले के आयोजन को प्रशासन और मंदिर कमेटी ने हरी झंडी दे दी है. मेले को लेकर प्रशासन और मंदिर कमेटी ने तैयारियां शुरू कर दी है. कोविड गाइड लाइन (Covid Guidelines) की पालना करते हुए मेले का आयोजन किया जाएगा.

6 से भरेगा बाबा श्याम का लक्खी मेला

Sikar: करोडों लोगों की आस्‍था का केन्‍द्र खाटूधाम के बाबा श्याम के दरबार में छह मार्च से आस्‍था का श्रद्वा का ज्‍वार उमडे़गा. बाबा श्‍याम का लक्‍खी मेला छह मार्च से 15 मार्च तक आयोजित होगा मेले के आयोजन को प्रशासन और मंदिर कमेटी ने हरी झंडी दे दी है. मेले को लेकर प्रशासन और मंदिर कमेटी ने तैयारियां शुरू कर दी है. कोविड गाइड लाइन (Covid Guidelines) की पालना करते हुए मेले का आयोजन किया जाएगा.

काफी दिनों से कोविड के कारण यह कयास चल रहा था कि बाबा श्‍याम का लक्‍खी मेला. इस बार आयोजित होगा या नहीं लेकिन 10 फरवरी को सीकर प्रशासन और मंदिर कमेटी की बैठक में मेले के आयोजन को हरी झंडी मिल गई है. मेले के आयोजन की खबर के बाद श्‍याम भक्‍तों में खुशी की लहर दौड़ गई. 6 मार्च से 15 मार्च तक मेले के आयोजन को लेकर तैयारियां शरु कर दी गई है. 

कोविड-19 के पालना करते हुए मेले का आयोजन होगा मेले में आने वाले श्रद्धालु को वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) के दोनों डोज का प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही धर्मशाला में ठहरने वाले श्रद्धालुओं के लिए वैक्सीनेशन के दोनों डोज के प्रमाण पत्र के साथ आरटीपीसीआर (RTPCR) की रिपोर्ट भी अनिवार्य है. मेले के दौरान पिछले साल की भांति इस बार भी डीजे, सत्संग भजन कीर्तन भंडारों पर प्रतिबंध रहेगा. 

यह भी पढ़ें- Know Your Horoscope: इन बातों का रखेंगे ध्यान तो बदलेगी आपकी किस्मत, जानिए आज का अपना राशिफल

हर साल मेले का आयोजन होता है. हर बार भले ही कोविड का असर रहा हो लेकिन बाबा श्‍याम का मेला आयोजित होता रहा है. इस बार भी मेले का आयोजन होगा जिसमें सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजामाता होंगे श्याम मेले की तैयारियों को लेकर सभी विभागों को निर्देश दिए गए है, जिसमे आने वाले भक्तों को सुगमता के साथ दर्शन हो तथा किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हो. श्याम मेले में तीन हजार पुलिस कर्मियों का जाब्ता तैनात किया जाएगा तो आवश्यकता पडने पर जाब्ता बढ़ाया भी जा सकेगा. 

पुलिस सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुस्तैदी से रहेगी. इसके अलावा कोविड रिपोर्ट चेंकिग भी पुलिस करेगी खाटू कस्‍बा पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras) की नजर में रहेगा हर गली चौराहे सड़क पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. मेले में सादा वर्दी में पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे जो जेब कतरों पर नजर रखेंगे.

मेले में आने वाले श्‍याम भक्‍तों के वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट (Vaccination Certificate) जांच के लिए कांउटर बनाए जाएंगे तो आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट चेक की जाएगी. धर्मशालाओं में ठहरने वाले श्‍याम भक्‍तों के लिए भी कोविड गाइड लाइन (Corona Guidelines) लागू रहेगी. मंदिर कमेटी की ओर से जिग जैग, भक्‍तों के लिए पानी चिकित्‍सा सहित तमाम व्‍यवस्‍था की जाएगी. मेले पर मंदिर की हर साल की तरह भव्‍य सजावट की जाएगी. बाबा श्‍याम का फूलों से भव्‍य श्रंगार किया जाएगा. दूध के लिए दस से अधिक डेयरी बूथ स्‍थापित किए जाएंगे. मेले में भंडारों और डीजे बजाने पर रोक रहेगी. 

यह रहेगी व्‍यवस्‍थाएं

कोविड गाइड लाइन
श्‍याम भक्‍तों को मेले में आने पर दोनों डोज का वक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट लाना होगा राज्‍य से बाहर से आने वाले श्‍याम भक्‍त को 72 घंटे पहले का आरटीपीसीआर रिपोर्ट जांच लानी होगी. आरटीपीसीआर जांच के लिए खाटूधाम (KhatuShyam Ji Temple) पहुंचने से पहले मेडिकल टीम के द्वारा रींगस खाटू मार्ग पर, दाता खाटूमार्ग पर, मंढा से खाटू मार्ग पर लामिया से खाटू मार्ग पर जांच की जाएगी 18 प्‍वाइंटों पर 318 पैरामेडिकल स्‍टाफ तैनात किया जाएगा जो आरटीपीसीआर जांच करेंगे इसके अलावा अलग अलग स्‍थानों पर 12 एम्‍बूलेंस तैनात की जाएंगी.

24 घंटे खुला रहेगा मंदिर
श्‍याम भक्‍तो की भीड के चलते इस बार मेले के दौरान बाबा श्‍याम का मंदिर दर्शनों के लिए 24 घंटे खुला रहेगा श्‍याम भक्‍तों को आनलाइन रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराना होगा श्‍याम भक्‍तों को वक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट व आरटीपीसीआर रिपोर्ट लानी होगी मंदिर तक पहुंचने के लिए जिगजैग से गुजरते हुए 16 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी. भंडारों पर रोक रहेगी. लखदातार के वार्षिक मेले के दौरान भंडारों पर रोक रहेगी श्‍याम भक्‍तों को स्‍वय सेवी संस्‍थाओं के द्वारा पैकेट में भोजन व लिक्विड दिया जा सकेगा इसके अलावा डीजे बजाने पर भी रोक रहेगी

चप्‍पे-चप्‍पे पर रहेगी पुलिस तैनात
खाटूनगरी को आठ सेक्‍टर में बांटा गया है. आठ सेक्‍टरों में करीबन तीन हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा की कमान संभालेंगे इसके अलावा हर मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसके लिए थाने में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. सीसीटीवी कैमरों से मेले की कमान भी संभाली जाएगी. कैमरों पर नजर रखकर जहां भी भीड होगी वहां से भीड़ को नियंत्रित किया जा सकेगा.

बाबा श्‍याम का हर रोज होगा फूलों से श्रंगार
हारे के सहारे बाबा श्‍याम का मेले में हर रोज फूलों से भव्‍य श्रंगार किया जाएगा बंगाली कलाकारों द्वारा बाबा श्‍याम का हर रोज अलग अलग फूलों से आलोकिक श्रंगार किया जाएग तो मंदिर की भी भव्‍य सजावट की जाएगी देश विदेश से फूल मंगवाकर बाबा श्‍याम का भव्‍य श्रंगार किया जाएगा.

Trending news