Bank Holidays List: मई में 10 दिन रहेंगे बैंक बंद, निपटा लें अपने जरूरी काम
Advertisement

Bank Holidays List: मई में 10 दिन रहेंगे बैंक बंद, निपटा लें अपने जरूरी काम

मई महीने की शुरूआत हो चुकी है, और महीने का पहला दिन रविवार का है. जिस पर बैंक की छुट्टी होती है, ऐसे में आपने बैंक जाने का प्लान सोमवार यानी 2 मई का बना लिया है. लेकिन 2 के बाद फिर 3 को ईद के कारण पूरे देश में सभी सरकारी और प्रइवेट बैंक बंद रहेंगे.

बैंक छुट्टी

Jaipur: मई महीने की शुरूआत हो चुकी है, और महीने का पहला दिन रविवार का है. जिस पर बैंक की छुट्टी होती है, ऐसे में आपने बैंक जाने का प्लान सोमवार यानी 2 मई का बना लिया है. लेकिन 2 के बाद फिर 3 को ईद के कारण पूरे देश में सभी सरकारी और प्रइवेट बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में यह खबर आपके काम की हो सकती है, क्योंकि मई में त्योहारों की लंबी लिस्ट होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेंगी . ऐसे में आप परेशान ना हो, इसके लिए रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने मई महीने में छुट्टीयों का कैलेंडर जारी किया है. जिसके हिसाब से आप अपने बैंकिंग कामकाज को अपनी सहुलियतों के हिसाब निपटाने का प्लान बना सकते है.

यह भी पढ़ेः केंद्र की बात मानी तो 13 जिलों में नहीं होगा पानी, बुंदेलखंड जैसा होगा हाल- अशोक गहलोत

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार मई महीने में कुल 10 दिनों के अवकाश रहेंगे. जिसमें से 5 रविवार भी हैं. हालांकि यह सभी छुट्टियां ऐसी नहीं हैं जो पूरे देश में एक साथ लागू होती हैं. कुछ छुट्टियां ऐसी भी हैं जो राज्यों के हिसाब से लागू होंगी. इसके अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों की छुट्टी रहती है.

 आइए चेक करें मई की छुट्टियों की लिस्ट-
1 मई 2022 -  रविवार (पूरे देश में बैंक रहेंगे बंद)
3 मई 2022 -  ईद-उल-फितर (लगभग पूरे देश में अवकाश)
8 मई 2022 - रविवार
9 मई 2022 - गुरु रवींद्रनाथ जयंती (पश्‍च‍िम बंगाल और त्रिपुरा)
14 मई 2022 - दूसरा शनिवार
15 मई 2022 - रविवार
16 मई 2022 - बुद्ध पूर्णिमा (पूरे देश में बैंक रहेंगे बंद)
22 मई 2022 - रविवार
28 मई 2022 - चौथा शनिवार
29 मई 2022 - रविवार

Trending news