Covid 19 के उपचार में आम आदमी को बड़ी राहत, सरकार ने की ये बड़ी घोषणा
Advertisement

Covid 19 के उपचार में आम आदमी को बड़ी राहत, सरकार ने की ये बड़ी घोषणा

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोविड के उपचार में आम आदमी को राहत देते हुए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi Yojana) में सम्बद्ध अस्पतालों के लिए कोविड-19 के उपचार के लिए बनाए दो पैकेज के स्थान पर अब तीन पैकेज लागू कर दिए हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur : चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोविड के उपचार में आम आदमी को राहत देते हुए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi Yojana) में सम्बद्ध अस्पतालों के लिए कोविड-19 के उपचार के लिए बनाए दो पैकेज के स्थान पर अब तीन पैकेज लागू कर दिए हैं. 

यह भी पढ़ें- Covid प्रबंधन को लेकर BJP ने राजस्थान सरकार पर बोला हमला, कहा- CHC-PHC पर हो इलाज

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणा राजोरिया ने बताया कि वर्तमान में योजना से सम्बद्ध कोविड-19 के उपचार (Covid 19 Treatment In Chiranjeevi Yojana) के पैकेजेज की दर 2000 से लेकर 4000 रूपये प्रतिदिन निर्धारित थी. अब योजना में 3 नवीन पैकेजेज सम्मिलित किये गये हैं, जिनकी दरें 5000 प्रतिदिन से लेकर 9900 प्रतिदिन निर्धारित की गई है.

राजोरिया ने बताया कि एनएबीएच एवं नॉन एनएबीएच अस्पतालों के लिए पैकेजेज की दरें (Chiranjeevi Health Insurance Scheme) अलग-अलग निर्धारित हैं. पैकेज दरों में परामर्श शुल्क, नर्सिंग चार्जेज, बैड, भोजन, निर्धारित उपचार दिषा-निर्देश के अनुसार डिस्चार्ज करने पर-कोविड-19 टेस्ट, मॉनिटरींग एवं फिजियोथैरेपी शुल्क, पी.पी.ई.किट, दवाएं एवं कंज्यूमेबल्स, डॉक्यूमेंटेशन चार्जेज, समस्त प्रकार की जांचे जैसे- बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, पैथोलॉजी, इमेजिंग आदि शुल्क सम्मिलित हैं.

उन्होंने बताया कि योजना (Chiranjeevi Health Scheme) के क्रियान्वयन के सम्बंध में पूर्व में जारी प्रावधान, गाइडलाइन एवं समय-समय पर जारी आदेश या निर्देश यथावत लागू रहेंगे. इसके बारे में विस्तृत विवरण और आदेश विभागीय वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बढ़ते Covid संक्रमण को लेकर हालात चिंताजनक, BJP प्रवक्ता Ramlal Sharma ने रखी यह मांग

Trending news