ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद के लिए कदम उठाए केंद्र सरकार : Rajasthan High Court

राजस्थान हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को कहा है कि कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद के लिए कदम उठाए जाने चाहिए. 

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद के लिए कदम उठाए केंद्र सरकार : Rajasthan High Court
फाइल फोटो

Jaipur : राजस्थान हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को कहा है कि कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद के लिए कदम उठाए जाने चाहिए. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) की खरीद अनुमति केन्द्र सरकार या राज्य सरकार के साथ ही निजी व्यक्ति को दी जानी चाहिए, ताकि ऑक्सीजन की कमी को दूर किया जा सके. अदालत ने कहा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर घर और छोटे क्लीनिक में उपचार ले रहे कोरोना के हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए उपयोगी है.

यह भी पढे़ं- Corona भूल बिना Mask-Social Distancing के थिरक रहे थे बाराती, पुलिस पहुंची तो भागने लगे

इसकी उपलब्धता से ऑक्सीजन की कमी का फैला डऱ भी समाप्त होगा. इसके साथ ही अदालत (Rajasthan High Court) ने इस संबंध में केन्द्र सरकार से अपनी मंशा स्पष्ट करने को कहा है. न्यायाधीश एसपी शर्मा ने यह आदेश महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की याचिका पर दिए. याचिका में कहा गया कि केन्द्र सरकार (Central government) को निर्देश दिए जाए कि वह याचिकाकर्ता अस्पताल को मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करे.

याचिकाकर्ता ने बताया कि अस्पताल के पास सिर्फ आठ घंटे की ऑक्सीजन ही उपलब्ध है. इस पर महाधिवक्ता ने बताया कि याचिकाकर्ता को दस मीट्रिक टन ऑक्सीजन आवंटित कर दी गई है. जामनगर से आई ऑक्सीजन से छह मीट्रिक टन ऑक्सीजन याचिकाकर्ता को उपलब्ध भी करा दी गई है. वहीं, केन्द्र सरकार ने बताया कि महामारी को देखते हुए देश के सभी ऑक्सीजन प्लांट्स को केन्द्र ने अपने अधीन कर राज्यों को वितरण करने के लिए कमेटी का गठन किया है. जो आवश्यकता के अनुसार राज्यों को ऑक्सीजन सप्लाई कर रही है.

सुनवाई के दौरान कोर्ट को सुझाव दिया गया कि दूसरे देशों के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर निर्माताओं से इसकी खरीद की अनुमति दी जानी चाहिए. इस पर अदालत ने केन्द्र सरकार से इस संबंध में जानकारी पेश करने को कहा है.

यह भी पढे़ं- Oxygen सप्लाई करने में दिन-रात जुटा Ajmer Gas Plant, 12 से 15 घंटे काम कर रहे वर्कर