Chanakya Niti : बेवकूफ के लिए ज्ञान की बात बिल्कुल वैसे ही है जैसे अंधे के लिए आइना
topStories1rajasthan1472323

Chanakya Niti : बेवकूफ के लिए ज्ञान की बात बिल्कुल वैसे ही है जैसे अंधे के लिए आइना

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य(Aachaary Chanakya) की संस्कृत में लिखी चाणक्य नीति में जीवन के हर मोर्चे पर सफल होने के गुर सिखाए गये हैं. जिनको अपना कर कोई भी सफलता हासिल कर सकता है.

 

Chanakya Niti : बेवकूफ के लिए ज्ञान की बात बिल्कुल वैसे ही है जैसे अंधे के लिए आइना

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य के चाणक्य नीति में बतायी गयी बात आज भी उतनी ही प्रासंगिक है, जितनी की पहले हुआ करती थी. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में ऐसे

पुस्तकेषु च या विद्या परहस्तेषु च यद्धनम् 
उत्पन्नेषु च कार्येषु न सा विद्या न तद्धनम्

आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र में बताते हैं कि अगर ज्ञान सिर्फ किताबों तक सीमित है. तो फिर ये बेकार का है. मनुष्य को व्यवहासिक समझ होना जरूरी है. ये बिल्कुल वैसा ही है कि जैसे एक बेवकूफ के सामने ज्ञान की बात करना क्योंकि ऐसा करने पर आपको कोई फायदा नहीं होगा. ये एक अंधे को आइना दिखाने जैसा काम होगा. 

Chanakya Niti : जिस स्त्री या पुरुष ने शरीर के इस अंग पर पा लिया काबू फिर उसे कोई नहीं रोक सकता

आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र में बताते हैं कि कभी भी किसी सवाल को पूछने में संकोच नहीं करें. ज्ञान जितना होगा उतना फायदा होगा. अगर आप पूछेंगे या खोजेंगे नहीं तो पता कैसे चलेगा और पता नहीं चला तो फिर ये आपके लिए भविष्य के लिए खतरनाक हो सकता है. अधूरा ज्ञान कभी ना रखें जो भी पढ़ें वो पूरा पढ़े और समझें.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर आपकी जमा पूंजी किसी के पास पड़ी हो तो वो किसी काम की नहीं है. आपकी पूंजी आपके पास ही होनी चाहिए जिसे वक्त पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सके. या फिर कहीं निवेश कर मुनाफा कमाया जा सके.

Chanakya Niti : स्त्री-पुरुष ने विवाह के बाद अगर किया ये काम तो जिंदगी भर का लगेगा दाग

 

 

 

Trending news